Netaji Subhas Chandra Bose की जयंती पर इन दिग्गजों ने किया याद

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ( Netaji Subhash Chandra Bose ) का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओड़िशा के कटक शहर में हुआ था। सुभाष चन्द्र बोस ( Subhash Chandra Bose ) भारत ( India ) के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी और सबसे बड़े नेता थे। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस ( Janakinath Bose ) और मां का नाम प्रभावती था। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है। उनकी जयंती पर देश के तमाम दिग्गजों ने श्रद्धांजलि ( Tribute ) अर्पित की है।

प्रधानमंत्री ने किया नमन

PM मोदी ने महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती पर नमन किया है और श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टि्वीट कर लिखा, “महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत माता के सच्चे सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। कृतज्ञ राष्ट्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा।”

राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वें जयंती वर्ष के अवसर पर उनको सादर नमन। उनके अदम्य साहस और वीरता के सम्मान में पूरा राष्ट्र उनकी जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मना रहा है। नेताजी ने अपने अनगिनत अनुयायियों में राष्ट्रवाद की भावना का संचार किया।”

शाह ने अर्पित की श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह नेता जी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, “नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के साहस और पराक्रम ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई शक्ति प्रदान की। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने करिश्माई नेतृत्व से देश की युवाशक्ति को संगठित किया। स्वतंत्रता आन्दोलन के ऐसे महानायक की 125वीं जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।”

यह भी पढ़ें: पराक्रम दिवस: ‘1945 में नहीं हुई थीं नेताजी’ की मृत्यु?, जानें मौत का रहस्य

Related Articles

Back to top button