ऑफिस में काम की थकान से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, रहेंगे हमेशा फिट

नई दिल्ली। आजकल अधिकतर लोग काम करते हैं। पुरुषो के अलावा अब महिलाएं भी बढ़-चढ़ कर प्रोफेशनल रवैया अपनाते हुए काम को प्राथमिकता दे रहीं हैं। ऑफिस में लगातार 8 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम करने से अक्सर लोगों को थकान का अनुभव होने लगता है। इस वजह से उनकी फिटनेस पर भी असर पड़ता है। धीरे-धीरे यह समस्या गंभीर बीमारियों में भी तब्दील होने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फार्मूले बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में काम करते हुए भी खुद को फिट रख पाएंगे।

जानिए क्या हैं वो फार्मूले
गर्मी के मौसम में ठंडे पेय पद्वार्थ लेते समय ध्यान रखें कि ये कैमिकल युक्त न हों। आप जूस, शरबत, शिकंजी अधिक मात्रा में ले सकते हैं। ऑफिस में बैठने का काम हो तो बीच-बीच में एक बार उठकर जरुर टहलें।

अपनी फाइलें, रजिस्टर आदि स्वयं ही उठाकर कर रखें या फिर लंच टाइम में अपने केबिन में ही टहल लें। किसी भी तरीके से 15-20 मिनट अवश्य चलें ताकि शरीर की कसरत हो जाए।

काम करते-करते थक जाएं तो कुर्सी पर ही विश्रामदायक मुद्रा में बैठ जाएं। आंख बंद कर लें। ऐसा 10 मिनट तक करें। घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। उसे पैक करके ऑफिस ले आएं।

Related Articles