योग करते समय रखें इन बातों का ख्याल, सेहत रहेगी खुशहाल

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी और गलत खानपान की आदतों की वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हम अपनी लाइफ में इतना व्यस्त रहते हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से हमे कई बीमारियाँ घेर लेती हैं। स्वास्थ्य का ठीक से ख्याल न रखने की वजह से हमारे शरीर में तनाव, थकान, चिड़चिड़ाहट जैसी कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं। शरीर को फिट और बीमारियों से मुक्त रखने लिए लोग योग का सहारा लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि योग के कुछ नियम होते हैं।

सेहत

 

अगर आप योग करते वक्त इन बातों का ख्याल नहीं रखते तो यह फायदे की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। योग को अगर आप सही ढंग से नहीं करेंगे तो वह आपके लिए कभी लाभकारी नहीं होगा।

योग की शुरुआत हमेशा वार्मअप से करनी चाहिए। हमे कभी भी सीधा आसन नहीं शुरू करना चाहिए। पहले धीरे धीरे व्यायाम करें जिससे आपका शरीर लचीला हो जाये और उसके बाद आसन करें।

योग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है । आप चाहे तो इसे सुबह या शाम किसी भी वक़्त कर सकते हैं लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखिये कि खाना खाने के तीन घंटे बाद ही आप योग करें। आप चाहे तो खाली पेट भी कर सकते हैं।

दरअसल योग करने के बाद आपका शरीर गरम हो जाता है तो इस बात का खासा ख्याल रखें की कभी भी योग करने के बाद ठंडा पानी न पिए। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ठंडा पानी पीने से आपको सर्दी, ज़ुकाम, कफ और एलर्जी की शिकायत हो सकती है।

योगासन की शुरुआत हमेशा हल्के आसन से होती है। चाहे आपको कितनी भी प्रैक्टिस क्यों न हो लेकिन योग की शुरूआत किसी कठिन आसन से नहीं करनी चाहिए। बिना शरीर को तैयार किए आप कठिन योग करने लगेंगे तो चोट लगने का डर रहता है।

योग करने के तुरंत बाद न नहायें क्योकि व्यायाम या किसी भी शारीरिक गतिविधि के बाद शरीर गरम हो जाता है जिसके बाद नहाना अवॉयड करना चाहिए, इस बात का ध्यान रखें की योग करने के एक घंटे बाद ही नहायें।

योगासन करते समय अपने मोबाइल फोन को अपने आस पास न रखें, क्योंकि इस समय आपका ध्यान कहीं नहीं भटकना चाहिए। इससे आपसे योग में कोई गलत स्टेप हो सकता है। ऐसा न हो कि आप कोई भी आसन करने लगें। हमेशा इन्स्ट्रक्टर द्वारा बताए अनुसार ही योग करें, क्योंकि गलत आसन करने से आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा करने से आपको कमर दर्द, घुटनों में तकलीफ या मसल्स में खिंचाव हो सकता है।

Related Articles