‘लगे रहो मुन्ना भाई’ के रिटायर्ड टीचर के रोल में दिखें इस एक्टर का हुआ निधन

मुंबई। बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में एक रिटायर्ड टीचर का रोल निभाने वाले एक्टर और मराठी डायरेक्टर डॉ. हेमू अधिकारी सोमवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। पिछले डेढ़ साल से हेमू फेफड़ों के इन्फेक्शन की वजह से काफी बीमार चल रहे थे। हेमू के परिवार में उनकी पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है।

डॉ. हेमू अधिकारी

उन्होंने बॉलीवुड और मराठी फिल्मों में काम किया है। याद हो फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में वे मुन्ना यानी संजय दत्त के कहने पर भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए गांधीगिरी का रुख करते हैं।इसके अलावा हेमू को फिल्म वजूद में नाना पाटेकर के पिता का किरदार निभाने के लिए भी जाना जाता है।

बता दें, डॉ. हेमू अधिकारी मराठी थिअटर जगत के जाने-माने कलाकारों में से एक थे। हेमू ने 45 नाटक, 14 फिल्मों और मराठी-हिंदी के 7 टीवी सीरियल में काम किया था। वे अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए मशहूर थे। इसके साथ ही उन्होंने कई नाटकों के अलावा हिंदी और मराठी की कई सफल फिल्मों में भी काम किया है। हालांकि डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में निभाए रिटायर्ड टीचर के रोल से उन्हें बॉलिवुड में खास पहचान मिली। कुछ टीवी शोज में भी वह नजर आ चुके हैं।

डॉ. हेमू अधिकारी ने मराठी थिअटर पर एक किताब भी लिखी है। हिंदी और मराठी फिल्मों की प्रसिद्ध ऐक्ट्रेस सोनाली कुलकर्णी ने उनकी मृत्यु पर शोक जताया है। उन्होने अपने ट्वीट में हेमूजी की तारीफ करते हुए उन्हें ‘हेमूकाका’ कहकर याद किया है। बता दे डॉ. हेमू अधिकारी का बीती रात अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

Related Articles