सबसे खतरनाक है भारत का यह Bridge, इस पुल की देखभाल एक चुनौती है

पंबन पुल (Pamban Bridge) भारत के तमिलनाडु राज्य में पंबन द्वीप को मुख्यभूमि से जोड़ने वाला एक रेलवे सेतु है

नई दिल्ली: पंबन पुल (Pamban Bridge) भारत के तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य में पंबन द्वीप को मुख्यभूमि से जोड़ने वाला एक रेलवे सेतु है। यह अगस्त 1911 से बनना शुरु हुआ और इसका उदघाटन 24 फरवरी 1914 में हुआ था। तब यह भारत का एकमात्र समुद्री सेतु था। Pamban Bridge सन् 2010 में बान्द्रा-वर्ली समुद्रसेतु के खुलने तक भारत का सबसे लंबा समुद्री सेतु रहा है। सन् 1988 में रेल पुल से समांतर एक सड़क पुल भी बनाया गया जो राष्ट्रीय राजमार्ग 89 का भाग है।

फिल्म की शूटिंग

इस पुल में बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस (Chennai Express) की शूटिंग हुई थी। इसके साथ ही राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तमिल फिल्म कन्नथिल मुथामित्तल (2002) को पंबन ब्रिज पर फिल्माया गया था।

चुनौतीपूर्ण पुल की देखभाल

पंबन रेलवे पुल भारतीय मुख्य भूमि और पंबन द्वीप के बीच 2.065 किलोमीटर लंबा फैला हुआ है। फ्लोरिडा के बाद यह दुनिया के सबसे संक्षारक वातावरण में स्थित है, जिससे इसका रख-रखाव एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।

रेलवे पुल समुद्र तल से 12.5 मीटर (41 फीट) ऊपर स्थित है और 6,776 फीट (2,065 मीटर) लंबा है। पुल में 143 खम्भे लगे हुए हैं और इसमें दो-पतरों से बना एक बैस्क्यूल खंड बना हुआ है, जिसमें सेजर रोलिंग टाइप लिफ्ट स्पैन होते हैं, जिन्हें जहाजों के आने-जाने के लिए उठाया जा सकता है। प्रत्येक पतरें का वजन 415 टन है। पुल के दो पत्तों को लीवर का उपयोग करके मैन्युअल रूप से खोला जाता है।

1964 के रामेश्वरम (Rameshwaram) चक्रवात के दौरान पुल क्षतिग्रस्त हो गया था और मरम्मत कार्य की आवश्यकता थी। 2009 में मेट्रो मैन के नाम से मशहूर ई. श्रीधरन (E. Sreedharan) की देखरेख में पुल को मजबूत करने का काम किया गया ताकि इसे मालगाड़ियों को ले जाने में सक्षम बनाया जा सके।

यह भी पढ़ेमोदी सरकार ने Twitter को दिया अल्टीमेटम, कहा- ‘नए नियम लागू करें वरना अंजाम भुगतने को तैयार रहें’

Related Articles

Back to top button