फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद इस देश ने अपनाया कड़ा रूख, उठाया यह कड़ा कदम

0

नई दिल्ली।  दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक मौजूदा समय का सबसे बड़ा मुद्दा है। कंपनी ने डेटा लीक मामले अपनी गलती स्वीकार कर ली है। लेकिन इसके बाद भी लोगों का भरोसा जीतने में कंपनी को अभी थोड़ा वक्त लगेगा। इन दिनों फेसबुक को लेकर कई तरह के अजीबो गरीब बयान सुनने में आय है।  इसी बीच एक देश ने इस घटना के बाद पूरे देश में इस साइट को लेकर नियम काफी सख्त कर दिये है।

एक ताजी मीडिया रोपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक जर्मनी की सरकार सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के लिए अपने नियमों को और कड़ा करेगी। यह बात वहां के कानून मंत्री कैटरिना बारले ने फेसबुक के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद कही।

आपको बताते चले कि  बारले ने कहा कि फेसबुक ने यूजर्स के डाटा से संबंधित अपनी गलतियां स्वीकार कर ली हैं और भरोसा दिलाया है कि भविष्य में फिर ऐसा नहीं होगा। बारले ने जोर देकर कहा कि लेकिन हमारे लिए ये आश्वासन काफी नहीं हैं। हमें भविष्य में फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए नियम और कड़े करने की जरूरत है।स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बारले फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक मामले में कंपनी की भूमिका और यूजर्स की गोपनीयता को लेकर कंपनी क्या कदम उठा रही है, इस संबंध में चर्चा के लिए फेसबुक के वरिष्ठ कार्यकारियों से भी जल्द ही मुलाकात करेंगी।

इसी के साथ बारले ने यह भी बताया कि उन्होंने इस बात की व्यापक जांच की मांग की है कि क्या अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान और ब्रिटेन के जनमत संग्रह के दौरान ब्रिटेन की डाटा कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा लाखों यूजर्स के फेसबुक प्रोफाइल्स की जानकारी के अवैध इस्तेमाल का जर्मनी के यूजर्स पर भी प्रभाव पड़ा था। बारले ने सोशल नेटवर्क को लोकतंत्र और कानून के लिए खतरा करार दिया।

loading...
शेयर करें