COVID-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक का इस देश ने किया नया अध्ययन, 50 गुना…

यरुशलम: इज़राइल से हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में स्वास्थ्य कर्मियों में उनकी दूसरी खुराक के लगभग आठ महीने बाद उनके COVID-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक लेने के बाद एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने में 50 गुना वृद्धि पाई गई। लैंसेट माइक्रोब जर्नल में आज प्रकाशित रिपोर्ट उस अध्ययन का विवरण प्रदान करती है जिसमें 346 स्वस्थ स्वास्थ्य कर्मियों की जांच की गई जिन्होंने फाइजर COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक ली।

रिपोर्ट के प्रमुख लेखक तेल अवीव सोरास्की मेडिकल सेंटर के एस्तेर सैग और डॉ डेविड बॉमवे हैं। सैग ने एक प्रमुख इज़राइली समाचार पत्र को बताया, “स्वास्थ्य कार्यकर्ता बहुत ही अनोखे हैं,” यह कहते हुए कि वे औसत लोगों की तुलना में स्वस्थ और अधिक सक्रिय होते हैं।

COVID-19 महामारी के दौरान अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के साथ, स्वास्थ्य कार्यकर्ता लगभग हर देश में टीके लेने वालों में से थे। अध्ययन में शामिल अधिकांश व्यक्तियों को बूस्टर खुराक से लगभग आठ महीने पहले COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली थी।

अध्ययन के लेखकों ने स्वास्थ्य कर्मियों से तीसरी खुराक लेने से पहले खुद को एंटीबॉडी स्तर के लिए जांच करने की अनुमति देने के लिए कहा था। 64 से 73 आयु वर्ग में 346 लोग आगे आए। जबकि 215 महिलाएं, 131 पुरुष हैं।

Related Articles