इस देश ने दुनिया में सबसे पहले 5जी सेवा शुरू करने में मारी बाजी

पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 5G सेवा शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है. दक्षिण कोरिया की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने निर्धारित तिथि से दो दिन पहले बुधवार को ही राष्ट्रीय स्तर पर 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी. दक्षिण कोरिया की तीन शीर्ष दूरसंचार कंपनियों एसके टेलीकॉम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे 5G सर्विस शुरू की. पहले 5G सर्विस शुरू करने के लिए 5 अप्रैल की तारीख रखी गई थी.

निर्धारित तिथि से एक हफ्ते पहले सर्विस की शुरुआत की
सबसे पहले 5G सेवाएं प्रदान करने का खिताब हासिल करने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका, चीन और जापान दौड़ में शामिल थे. दक्षिण कोरिया की कंपनियों द्वारा देर रात 5G सर्विस शुरू करने के चलते अमेरिका की दूरसंचार कंपनी वेरिजॉन को अपनी 5G सर्विस जल्दी शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा. एक कार्यक्रम के दौरान, वेरिजॉन ने बुधवार को ही शिकागो और मिनीपोलिस में अपनी 5G सर्विस की शुरुआत की. उसने निर्धारित तिथि से एक हफ्ते पहले सेवाएं शुरू की.

आम ग्राहकों को 5 अप्रैल से मिलेगी 5G सर्विस
योनहैप के अनुसार दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से दो घंटे पहले 5G सेवाओं की शुरुआत की. दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एसके टेलिकॉम ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने तीन अप्रैल को 11 बजे अपनी 5G सर्विस शुरू कर दी. केटी और एलजी यूप्लस ने भी कहा कि इसी समय उन्होंने भी अपनी 5जी सेवाएं शुरू की. आम ग्राहकों को 5G सर्विस 5 अप्रैल से ही उपलब्ध होगी.

विशेषज्ञों ने कहा कि 5G सर्विस स्मार्टफोन को तीव्र कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी. इसकी स्पीड 4G से 20 गुना ज्यादा तेज होगी और यह ग्राहकों को एक सेकेंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड करने की सुविधा देगी.

Related Articles