कभी भी मर नहीं सकता ये जीव,ये है खासियत

इस विशालकाय दुनिया में कई सारे अलग-अलग प्रकार के अजीबोगरीब जीव पाए जाते हैं. इनमे से कुछ जीव तो आकर्षण का केंद्र ही बन जाते हैं. ऐसा ही एक जीव है जेलिफिश, जो अपने अजीबोगरीब गुण के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं. आपको बता दें जेलिफिश एक प्रकार की मछली होती है और दुनियाभर में जेलिफिश की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. जेलिफिश दिखने में पारदर्शी होती हैं लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद ही खतरनाक भी होती हैं.
जानकारी के मुताबिक जेलिफिश के डंक से कोई भी इंसान पलभर में मौत की नींद सो सकता है. आपको बता दें जेलिफिश समुद्र की अथाह गहराइयों में पाई जाती हैं और वहां तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती हैं. इसलिए इंसानों को इनसे खतरा नहीं होता है. ऐसा कहा जाता है कि धरती पर जेलिफिश डायनासोर के काल से ही मौजूद हैं. इसके साथ ही जेलिफिश को अमर जीव भी कहा जाता है, क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि अगर इसको दो भागों में भी काट दिया जाए तो यह मरती नहीं हैं,
बल्कि उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलिफिश का जन्म होता है. जी हाँ… इसके साथ ही जेलिफिश दुनिया की इकलौती ऐसी मछली है, जिसमें 95 फीसदी तक पानी होता है और अपने इसी गुण के कारण यह पारदर्शी दिखाई देती है. कहा यह भी जाता है. जानकारी के मुताबिक जेलिफिश के पास दिमाग नहीं होता है और इसी कारण उसके आसपास हमेशा छोटी-बड़ी मछलियों का झुंड जमा रहता है, क्योंकि वो इसके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं.

Related Articles