नेपाली भाषा में थी प्र‍ियंका चोपड़ा की ये फिल्म, मिला ज़बरदस्त रिस्पांस

0

मुंबई: बॉलीवुड में हिंदी फिल्मों को तो काफी पसंद किया जाता है, लेक‍िन कुछ रीजनल मूवीज भी हैं जिन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है. प्रियंका चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस पर्पल पेबल पिक्चर्स के बैनर तले बनी फिल्म ‘पाहुना’ नेपाली भाषा में बनी ऐसी ही एक फिल्म है, जिसने भाषा और बॉर्डर की सीमाएं तोड़ देशभर के लोगों का दिल जीता. दो छोटे बच्चों की कहानी दर्शाते ‘पाहुना’ यानी मेहमान, फिल्म में दो मासूम बच्चों की दमदार परफॉर्मेंस ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है.

वैसे तो पाहुना सिक्क‍िमी फिल्म है जिसमें नेपाली भाषा का इस्तेमाल किया गया है. इसका निर्देशन पाखी टायरवाला ने किया था. लगभग डेढ़ घंटे की पाहुना दो छोटे बच्चों की कहानी है जो पादरी से डरते हैं. इस फिल्म में द‍िखाया गया है कि कैसे वे बिना मां-बाप के जंगल में रहकर अपने दूधमुंहे भाई को पालते हैं. फिल्म में इश‍िका गुरुंग और अनमोल लिंबू ने मुख्य किरदार निभाया है.

पाहुना को जर्मनी में आयोजित SCHLINGEL अंतरराष्ट्रीय चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्ट‍िवल में इंटरनेशनल फीचर फ‍िल्म कैरेगरी में स्पेशन मेंशन किया गया था. भारत में भी इसे क्रिट‍िक का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. फिल्म में लगभग सभी कलाकार नेपाली मूल के हैं. फिल्म में इश‍िका और अनमोल के अलावा मंजू छेत्री, सरन राय, अभ‍िषेक शेरपा, रूपा तमांग, महेंद्र बाजगई, सुजय राय, आम‍िर गुरुंग, तिक्कुम गुरुंग, बिनिता गुरुंग, इवान गुरुंग, बिनोद प्रधान आद‍ि ने काम किया है.

मालूम हो कि नेपाली भाषा में बनी इस भारतीय फिल्म को जितनी सराहना मिली, वैसा ही प्यार नेपाली स्टार्स को भी बॉलीवुड में मिला है. सुनील थापा, मनीषा कोईराला, माला सिन्हा से लेकर पूर्ण‍िमा श्रेष्ठा जैसे कई स्टार्स हैं जिन्हें बॉलीवुड ने खुले दिल से अपनाया है. यहां उन्हें काम ही नहीं बल्क‍ि पहचान भी मिली. दूसरी तरफ नेपाली सिनेमा में भी बॉलीवुड के कलाकारों की बहुत इज्जत है.

loading...
शेयर करें