सारे कष्टों को हर लेगी ये माला, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

नई दिल्ली। संसार में हर व्यक्ति सुख-समृद्घि से भरपूरी जीवन जीना चाहता है। इसके लिए वह उम्रभर कड़े प्रयास करता है। कभी-कभी देखा गया है कि हर तरह के प्रयास करने के बावजूद व्यक्ति मनचाही सफलता प्राप्त नहीं कर पाता है। इसे आमतौर पर व्यक्ति की किस्मत से जोड़कर देखा जाता है। ऐसा माना जाता है अगर व्यक्ति का भाग्य उसका साथ नहीं देता है, तो उसके बनते काम बिगड़ जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आपकी हर समस्या का समाधान हल्दी की माला में छिपा हुआ है। इसकी सही तरह से उपयोग करने पर आप अपनी बंद किस्मत का ताला खोल सकते हैं।

जानिए कैसे करें इस माला का प्रयोग
हल्दी की माला मानसिक रूप से परेशान व्यक्ति के लिए भी अत्यधिक लाभकारी माना गया है। हल्दी की माला पहनने मानसिक परेशानी खत्म होती है। यह मन में सद्विचार उत्पन्न करती है, साथ ही व्यक्ति को अवसाद की चपेट में जाने से भी बचाती है। इसके अलावा लोक मान्यता के अनुसार पीलिया से पीड़ित व्यक्ति अगर हल्दी की गांठ धारण करता है तो उसकी यह बीमारी जल्द से जल्द समाप्त होती है।

हल्दी की माला का प्रयोग धन लाभ के लिए भी अत्यंत शुभ माना गया है। इसके अलावा हल्दी की माला अच्छा स्वास्थ्य देती है और उसके जीवन में आने वाली धन संबंधी परेशानियों का भी खत्म करती है।

भगवान गणेश और बृहस्पति देव की आराधना करने के लिए हल्दी की गांठ का उपयोग करना शुभ माना जाता है। हल्दी की गांठ से देवगुरु बृहस्पति और भगवान गणेश शीघ्र प्रसन्न होते हैं। इतना ही नहीं वे भक्तों की हर ईच्छा पूरी भी करते हैं। ज्योतिष के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु की स्थिति अच्छी ना हो, उसे अवश्य ही हल्दी की माला पहननी चाहिए। इससे गुरु का शुभ फल प्राप्त होता है और जातक को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

Related Articles