IPL
IPL

मुश्किल के इस दौर में हुई इन राज्यों के सरकारी कर्मचारियों की Salary में भारी बढ़ोतरी

चंडीगढ़ : पंजाब और हिमाचल प्रदेश छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लागू होने से दोनों राज्यों के लगभग सात लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़ी Salary मिलेगी।  इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के लिए नया पे स्केल लागू करने का फैसला पंजाब की कांग्रेस की अगुवाई में  लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब में अपनाई जाने वाली पॉलिसीस को हिमाचल प्रदेश में भी अक्सर लागू किया जाता है।

Salary के साथ पेंशन, भत्ते  भी बढ़ेंगे।

खबर है कि छठे वेतन आयोग की फ़ाइनल रिपोर्ट अभी पंजाब में जारी नहीं हुई है। जानकारों के मुताबिक इस रिपोर्ट ,के बेस पर ही सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी । इस कड़ी में आई नई पेंशन स्कीम के तहत, 2003 और 2017 के बीच रिटायर हुए एम्प्लॉइज़ को मिलने वाली ग्रेच्युटी को बढ़ाया गया है। जानकारों के मुताबिक इस कदम से सरकारी ख़ज़ाने से तकरीबन 110 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

नई पेंशन स्कीम के हिस्से के तौर पर राज्य सरकार ने बेसिक सैलरी, महंगाई भत्ते में स्टेट कंट्रीब्यूशन दस फीसद से बढ़ाकर चौदह फीसद करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से पंजाब में लगभग सवा तीन लाख गवर्नमेंट एम्प्लॉयज़ और तीन लाख से ज़्यादा पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। जानकारों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में भी गवर्नमेंट के इस फैसले से एम्प्लॉयज़ को ऐसे ही फायदे की उम्मीद है। पंजाब और हिमांचल यह कदम उस वक़्त उठा रहे हैं जब  कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन और टैक्स रेवेन्यू में कमी के कारण बहुत सी राज्य सरकारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Australia : जानिए क्यों भारत से लौटने पर होगी जेल, लगेगा जुर्माना

Related Articles

Back to top button