दिल्ली से इतने किमी दूर है यह पहाड़ी शहर, वीकेंड के लिए है शानदार टूरिस्ट प्लेस

चैल दिल्ली से करीब हिमाचल प्रदेश का एक सुंदर पहाड़ी शहर है जो समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अगर ट्रेन से जाना हो, तो पहले कालका स्टेशन उतरें। यहां से चैल 86 किलोमीटर है। वहीं शिमला से चैल की दूरी लगभग 43 किलोमीटर है। कांडाघाट से चैल पहुंचने में लगभग 90 मिनट लगते हैं। कांडाघाट के लिए आप कालका-शिमला रेल ले सकते हैं या फिर शिमला तक आप विमान से भी पहुंच सकते हैं।

पटियाला के तत्कालीन राजा भूपेंद्र सिंह को जब ब्रिटिश राज में शिमला से निकाल दिया गया तो उन्होंने चेल को ही अपना ठिकाना बनाया था। उन्होंने चैल को शिमला के बराबर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यहां का सेहतमंद मौसम होने के अलावा हरियाली से भरपूर माहौल है। देवदार के घने पेड़ और शांत माहौल इसे और रोचक बनाता है।

क्रिकेट-पोलो ग्राउंड : यहां पहाड़ की चोटी पर स्थित क्रिकेट ग्राउंड दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट और पोलो ग्राउंड्स में से एक है। ये दोनों ग्राउंड चैल से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी : चैल वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी भी यहां आने वाले पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर है। यहां कई जंगली पशुओं को देख सकते हैं|

यह सैंक्चुअरी करीब 10,855 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है। यह चैल से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

दिल्ली के करीब ही एक और लोकप्रिय पहाड़ी स्टेशन है कुफरी। हिमाचल प्रदेश के गोल्डन ट्राईऐंगल टूर में चैल के साथ शिमला और कुफरी का टूर भी शामिल होता है। आप यहां ट्रेकिंग, हाइकिंग, नैचर वॉक, ऐंगलिंग और हॉर्स राइडिंग का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा अगर शहर के शोरगुल भरे माहौल से सुकून चाहते हैं तो चैल में एक दिन गुजार सकते हैं। वैसे गर्मी के मौसम में छुट्टी गुजारने के लिए यह काफी उपयुक्त जगह है।

Related Articles

Back to top button