IPL
IPL

यूपी फिल्म सिटी के अंतर्गत इस महत्वपूर्ण संस्थान का होगा निर्माण, सीएम योगी ने दी मंजूरी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) फिल्म निर्माण और अभिनय में अपना करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अपनी नवीनतम ‘फिल्म सिटी’ (Film city) परियोजना के साथ राज्य में एक फिल्म संस्थान (Film Institute) स्थापित करने के सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

यह संस्थान मुख्यमंत्री की प्रशंसित परियोजना ‘फिल्म सिटी’ के भीतर 40 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। परियोजना का उद्देश्य फिल्म और टीवी उत्पादन से संबंधित विभिन्न शैलियों जैसे कि निर्देशन, उत्पादन, नृत्यकला, संपादन, पटकथा लेखन, साउंड रिकॉर्डिंग से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करना है, इसके अलावा कोई भी अभिनय कला की बारीकियों को भी सीख सकता है।

विश्व स्तरीय फिल्म सिटी का होगा निर्माण

सोमवार को, आदित्यनाथ ने गौतम बुद्ध नगर में प्रस्तावित ‘फिल्म सिटी’ के विकास के लिए कार्य योजना की समीक्षा की। फिल्म सिटी डेवलपमेंट के लिए चयनित विश्व स्तरीय सलाहकार ‘CBRI’ (सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट) और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YIDA) के अधिकारियों ने दुनिया के विभिन्न देशों में विकसित इन्फोटेनमेंट सिटी का गहन अध्ययन प्रस्तुत किया।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि यूपी में फिल्म सिटी के विकास के लिए सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध हैं। राज्य के नोएडा शहर में 1,000 एकड़ में विकसित होने जा रही इस परियोजना में फिल्म, टीवी और ओटीटी उत्पादन से संबंधित सभी आयाम शामिल होंगे।

2022 तक फिल्मों की शूटिंग शुरू कराने की तैयारी

इसके अलावा वीएफएक्स, एनीमेशन और गेमिंग उद्योग के सुनहरे भविष्य को देखते हुए यहां उनके विकास की व्यवस्था की जाएगी। थीम-आधारित मनोरंजन पार्क की स्थापना भी एक पर्यटन स्थल के रूप में इसे लोकप्रियता देने के लिए क्षेत्र में निर्मित होने का अनुमान है।

इसे भी पढ़े:  पीएम मोदी के बाद अमित शाह ने लगवाया टिका, इस उम्र के लोग भी लगवा सकते है वैक्सीन

मुख्यमंत्री ने बताया कि फिल्म सिटी के लिए भारत के साथ-साथ दुनिया के प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों, स्टूडियो, तकनीशियनों से भी सलाह ली जाएगी, ताकि दुनिया के मनोरंजन उद्योग को एक नया मुकाम मिल सके। मुख्यमंत्री फिल्म सिटी (Film city) के अन्तर्गत 2022 तक फिल्मों की शूटिंग शुरू कराने को लेकर तैयारी कर रहें हैं।

मुख्यमंत्री ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर फिल्म सिटी की विभिन्न परियोजनाओं को संचालित करने का भी निर्देश दिया। इस दौरान येडा (Yida) और CBRI के अधिकारी और अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button