इस जंगल में आने से हट जाती है बड़ी से बड़ी बिमारी, जानें क्या है रहस्य

0

लखनऊः आज कल लोगों में तनाव दिनों-दिन बढ़ रहा है। डॉक्टरों की मानें तो तनाव तमाम बीमारियों की जड़ है। लेकिन, नए दौर के रहन-सहन ने हम सभी को तनाव से भर दिया है। तनाव मुक्त रहने के लिए लोग तरह-तरह की दवाएं खाने लगे हैं। लेकिन, जापान के लोग तनाव मुक्त होने के लिए नेचर की का सहारा ले रहें हैं।

यहां लोगों को तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए जंगलों में फॉरेस्ट थेरेपी दी जा रही है। फॉरेस्ट गाइड और थेरेपिस्ट तस्योशी मसुजावा का कहना है कि जापान की राजधानी टोक्यो में तनाव से दूर रहने और प्रकृति के नजदीक आने का मंत्र और खजाना दोनों हैं।

टोक्यो कुदरती खूबसूरती से लबरेज है। यहां के जंगलों में हर बीमारी का इलाज मौजूद है। यहां कई तरह की जड़ी-बूटियां मिल जाती हैं। इनका स्वाद भले ही कड़वा हो, लेकिन ये बीमारी को जड़ से खत्म करने की ताकत रखती हैं। इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कई तरह की दवाएं बनाने में भी होता है।

तस्योशी मसुजावा कहते हैं अगर सुबह सवेरे उठकर सिर्फ परिंदों की चहचहाहट सुनी जाए तो वो भी एक थेरेपी की तरह ही काम करती है। सुबह के वक्त पेड़ों पर जब परिंदे शोर मचाते हैं, तो लगता है कि वो आपस में बातें कर रहे हैं। इनकी ये बातें इंसानों का दिल बहलाती हैं और तनाव दूर करती हैं। खुद को तंदुरुस्त रखने का जापानियों का ये तरीका दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा है।

ये भी पढ़ें……राजस्थान के इस मंदिर में शाम को नहीं जाते लोग, जांच करने पहुंचे लोगों के उड़ गए होश

मेडिकल साइंस में रिसर्च करने वालों के लिए भी ये जंगल आकर्षण का केंद्र बन चुके हैं। उनका भी कहना है कि इन जंगलों में तनाव कम करने और ब्लड प्रेशर नियंत्रण की दवा मौजूद है।

loading...
शेयर करें