नॉर्मल अंडे से बिल्कुल अलग है ये ‘आयुर्वेदिक अंडा’, क्या आपने देखा..

0

नई दिल्ली। अंडे को लेकर अक्सर लोग बहुत कंफ्यूज़ रहते हैं। लोगों को समझ नहीं आता कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी…लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद अब कंफ्यूज़न और ज्यादा बढ़ेगा। मांसाहारी, शाकाहारी के बाद अब अंडे को आयुर्वेदिक की कैटेगरी में भी रखा जाएगा। कहा जाता है अंडा बहुत सी बीमारियों से निजात पाने के लिए आपकी मदद करता हैं। इस खाने की चीज़ो पर रिसर्च करने वालों ने अब अंडे को आयुर्वेदिक का नाम भी दे दिया है।

वैसे आपने कुछ ऐसे लोग भी देखें होंगे जो मांसाहारी तो नहीं हैं, लेकिन अंडा खाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसे शाकाहारी आज कल Poultry Farm में विशेष तकनीक से बनाया जाता है। इस बीच एक बहस ने चर्चा का रूप ले लिया है कि क्या अंडा आयुर्वेदिक भी हो सकता है?

इस बहस का निष्कर्ष निकालते हुए शोधकर्ताओं ने इसका भी हल निकाला है। गौरतलब है कि भारत में मुर्गी पालन और अंडे पर रिसर्च करने वाले कुछ शोधकर्ताओं ने एक विशेष प्रकार के अंडे का निर्माण किया है, जिसमें आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाले पदार्थों का उपयोग हुआ है। इस अंडे से भी लोगों को काफी लाभ मिलेगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस हर्बल अंडे में सामान्य अंडे से ज़्यादा गुण होते हैं और ये शरीर के लिए फ़ायदेमंद है।

loading...
शेयर करें