बुखार के लिए रामबाण है ये घरेलू उपाय

0

नई दिल्ली। मौसम ने करवट ले ली है। बदलते मौसम में लोगों को बुखार या वायरल फीवर की परेशानी से जूझना पड़ता है। इस बीमारी में व्यक्ति का शरीर सुस्त हो जाता है और किसी भी काम में मन नहीं लगता है। इसके इलाज के लिए लोग डॉक्टरों के चक्कर काटते रहते हैं। बड़ो की तुलना में बच्चों के लिए ये बीमारी ज्यादा घातक साबित होती है। आज हम आपको इससे बचने के लिए एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप खुद को व अपने बच्चों को इस बीमारी से सुरक्षित रख पाएंगे।

जानिए क्या है वो घरेलू उपाय

एक चम्मच सिरका 1 कप गरम पानी में डाल कर इसमें आलू का एक टुकड़ा भिगो कर रोगी के सिर पर रखने से बुखार में आराम मिलेगा।

बुखार से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए जरुरी है पानी अधिक मात्रा में पिए। पानी में ग्लूकोस घोल कर भी ले सकते है। पानी पीना हो तो पहले उसे उबाल कर रखे और बाद में इसमें से ही पानी पिए। गुनगुना पानी पीना ज्यादा बेहतर है।

अगर बुखार तेज हो तो मरीज के माथे पर ठंडे पानी में भीगी पट्टियां रखें और ये तब तक करे जब तक शरीर का तापमान कम ना हो जाए। पट्टी रखने के कुछ देर बाद गरम हो जाती है, ऐसे में थोड़ी देर बाद इसे फिर से पानी में भिगो कर सिर पर रखे।

तिल के तेल या घी में लहसुन की 5 से 7 कलियाँ तोड़ कर तल लें। अब इसमें सेंधा नमक डाल कर मरीज को खिलाए। किसी भी वजह से बुखार हो इस उपाय से उतर जाएगा।

loading...
शेयर करें