IPL
IPL

जानिये Robot कैसे बिगाड़ रहे हैं जापान का पॉपुलेशन रेश्यो

क्योटो : जापान मे आज कल लोग अपने पार्टनर के बजाय रोबोट्स(Robot) के साथ वक़्त गुज़ारना, उन से बातें करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि जापान में पिछले साल के तुलना में इस बार रोबोट्स(Robot) की सेल 30% तक बढ़ गई है। लोग लाखों के रोबोट घर ला रहे हैं, जिस की वजह से वह अपने धीरे-धीरे अपने क़रीबिओं के साथ-साथ अपने पालतू जानवरों से भी दूर होते जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें : जानिए कैसे टीवी देखते-देखते करें health दुरुस्त

अकेलेपन से परेशान होकर खरीदे थे रोबोट
दरअसल, मसला ये है कि कोविड के दौरान जब दुनिया में लॉकडाउन लगा और करोड़ों लोग अपने अपने घरों में फँस गए। तब जहाँ ज़्यादातर लोगों ने अपना ये फ्री टाइम अपने घर वालों और अपने पालतू जानवरों के साथ बिताया, तब वहीँ साढ़े बारह करोड़ की आबादी वाले जापान में लोगों ने अकेले रहना पसंद किया।फिर जब अकेलापन से उकता गए तो ऐसे रोबोट्स खरीदे जो उनसे बातें कर सकें।
अब रोबोट की बढ़ती पॉपुलैरिटी जैपनीज़ गवर्नमेंट के लिए सर दर्द बन गई है।
जैपनीज़ हेल्थ मिनिस्ट्री ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमे बताया गया था कि साल 2019 की तुलना में 2020 में लगभग 27 हजार कम बच्चों का जन्म हुआ था । इसी के साथ-साथ शादी के लिए किये जाने वाले रजिस्ट्रेशन में भी लगभग 12% की गिरावट आई है।इस तरह से ये रोबोट जापान की यंग,ओल्ड पॉपुलेशन रेश्यो को बड़ा नुकसान पंहुचा सकते हैं और इसी लिए अब जापान की सरकार कुछ ऐसा करना चाहती जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग शादी करें और परिवार बढ़ाएं।

ये भी पड़ें : महिलाएं जन्मजात नेता हैं, जानें International Women’s Day पर किसने क्या कहा ?

Related Articles

Back to top button