ये है वो 18 वर्षीय लड़का जो ‘Jeff Bezos’ के साथ Blue Origin की पहली Spaceflight में भरेगा उड़ान

केप कैनावेरल: पहली बार में एक 18 वर्षीय युवक Blue Origin का सबसे कम उम्र का यात्री बनने जा रहा है। जो 20 जुलाई को अपने पुन: प्रयोज्य रॉकेट पर अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा। गुरुवार को अंतरिक्ष कंपनी Blue Origin ने घोषणा की। इसके साथ ही कम्पनी पहली अंतरिक्ष उड़ान भरने का रिकॉर्ड बनाएगी। दरअसल इस उड़ान में 18 साल का एक लड़का ओलिवर डाएमन अंतरिक्ष की सैर पर Jeff Bezos के साथ जाएगा। वहीँ अंतरिक्षी की सैर करने वाला वो सबसे कम उम्र का अंतरिक्ष यात्री बनने का भी रिकॉर्ड बनाएगा।

अंतरिक्ष कंपनी Blue Origin ने बताया कि 28 मिलियन डॉलर में एक SpaceShip बर्थ की नीलामी की थी। Blue Origin ने गुरुवार को घोषणा की कि नीलामी विजेता के बजाय यह डच उपविजेता ओलिवर डेमेन होगा जो मंगलवार को अमेज़न संस्थापक Jeff Bezos के साथ 11 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा पर जायेगा। बता दें कि इसे ओलिवर की किस्मत ही कहेंगे कि उन्हें ना सिर्फ अंतरिक्ष में जाने का मौका मिला बल्कि सबसे युवा होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करेंगे। दरअसल 11 मिनट की इस ट्रिप के लिए सीट जीतने वाले शख्स ने समय की कमी के चलते पहली ट्रिप से नाम वापस ले लिया और ये सीट हाई स्कूल से ग्रैजुएट हुए ओलिवर डेमन को मिल गई।

Blue Origin के अनुसार 10 मिनट की इस स्पेस ट्रिप में अमेज़ॅन के CEO Jeff Bezos और डाएमन के अलावा दो अन्य अंतरिक्ष यात्री भी होंगे। ये यात्री बेजोस के भाई मार्क और 1960 के दशक में नासा के मक्र्यूरी-7 अंतरिक्ष यान के लिए चुनी गई 13 पायलटों में से एक ‘वॉली फंक’ रहेंगी। फंक को नासा ने बाद में महिला होने के चलते इस अभियान से अलग कर दिया था।

ये भी पढ़ें :   15 वर्ष से ज्यादा की लड़कियों और विधवाओं पर तालिबान की गंदी नज़र, मौलवियों से मांगी लिस्ट

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles