देश का ये पहला बैंक, जिसने अपना क्यूआर साउंड बॉक्स प्रोडक्ट किया लॉन्च

लखनऊ: भारत के सबसे बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अपने दायरे को बढ़ाने के लिए क्यूआर कोड साउंड बॉक्स लॉन्च किया है, और इस तरह के प्रोडक्ट को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।

डिजिटल इनोवेशन के लक्ष्य के साथ इस क्यूआर साउंड बॉक्स को लॉन्च किया गया है, जिससे छोटे व्यापारियों को हर बार ग्राहक से भुगतान मिलने पर एस.एम.एस पढ़ने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, और इस तरह उन्हें बिना किसी परेशानी के अपना कारोबार चलाने में मदद मिलेगी। बैंक द्वारा अब तक 2 लाख से ज्यादा स्थानों पर क्यूआर कोड लगाए जा चुके हैं, और यह देश के किसी भी स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए अपने आप में एक विशेष उपलब्धि है।

बैंकिंग सेवाओं के दायरे को बढ़ाने

बैंकिंग सेवाओं के दायरे को बढ़ाने के लिए, एयू बैंक ने डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में कई पहलों की शुरुआत की है। बैंक कागजी कार्रवाई के बिना व्हाट्सएप के जरिए बचत खाता खोलने की सुविधा प्रदान कर रहा है; चालू खाता और फिक्स्ड डिपॉजिट सहित विभिन्न प्रकार के जमा खातों की सुविधाएं अब टैबलेट पर उपलब्ध हैं।

इसके अलावा दोपहिया वाहनों पर लोन की तलाश कर रहे लोगों के लिए इस पूरी प्रक्रिया को शुरू से अंत तक डिजिटल बनाया गया है। इसके अलावा, एयू बैंक देश का पहला और इकलौता ऐसा स्मॉल फाइनेंस बैंक है जिसने अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। बैंक ने एयू 0101-सुपर ऐप भी लॉन्च किया है, जिसने वीडियो बैंकिंग सेवा के जरिए घर से बैंकिंग को और भी आसान बना दिया है।

बदलाव की पहल का एक प्रयास

लॉन्च के अवसर पर इस बारे में बताते हुए, उत्तम टिबरेवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, ने कहा, “इस सुविधा के लॉन्च के बाद हमारे डिजिटल इंडिया मिशन में तेजी आएगी। इस प्रोडक्ट से एयू बैंक क्यूआर के इस्तेमाल के प्रति ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ेगा और भुगतान की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी। एक चेंजमेकर के रूप में हमने अपने क्यूआर कोड साउंड बॉक्स के साथ बदलाव लाने, यानी — बदलाव की पहल का एक और प्रयास किया है।”

Related Articles