ये है धरती पर आने वाला सबसे पहला जीव, आप भी देखें

0

न्यूयॉर्क। आज भी हर कोई यह बात नहीं जनता कि इस धरती पर सबसे पहले आने वाला जीवधारी कौन है। कई लोगों ने इसका जवाब गलत दिया है। लेकिन, यहां कुछ ऐसे वैज्ञानिक भी मौजूद हैं जिन्होंने दावा किया है कि धरती पर सबसे पहले आने वाली जीवधारी मछलियां हैं। जोकि करीब 409 मिलियन साल पहले आयीं थी।

यह भी पढ़ें, इस हरी सब्जि का सेवन करता है कैंसर जैसी घातक बिमारी से लड़ने में मदद

मछलियां

हाल ही में वैज्ञानिकों को मछलियों के कुछ अवशेष मिले हैं जिन्हें देखकर यह अनुमान लगाया गया है कि यह मछलियां आधे फुट लंबी थी और सबसे पहले धरती पर झील में आई थी।

साइंस एडवांस जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों के समूह ने बताया कि धरती पर आने वाली पहली मछलियों के समूह में से एक का जीवाश्म भी मिला है। इसकी हड्डियों में रीढ़ की हड्डियां मिली हैं। उनका कहना है कि चीन में सबसे पहले साल 2009 में ऐसे जीवाश्म की खोज की गयी थी।

इस समूह से जिंगलू और मिंझू नाम के दो शोधकर्ता जुड़े हुए हैं। सबसे पहले उन्होंने जीवों के सबसे पुराने समूह किंगमेंडस की खोज की थी। उस वक़्त इस खोज को उन्होंने ओनीचोडोंट नाम दिया था। वैसे आपको बता दें कि ओनीचोडोंट मछलियों की एक प्रजाति है जो धरती से 350 मिलियन साल पहले विलुप्त हो गई थी।

चीनी विज्ञान अकादमी और स्वीडन के उप्लसा विश्वविद्यालय से जुड़े जीवाश्म विज्ञानी युआन झू ने कहा कि हम मछलियों पर दो स्तरों पर शोधकार्य कर रहे हैं। पहले स्तर पर इस बात को लेकर शोधकार्य चल रहा है कि इन मछलियों में पंख थे भी या नहीं। दूसरे स्तर पर उनके बाकी के जीवों से समानताओं पर गहन शोध जारी है।

इतना ही नहीं वैज्ञानिकों को अपनी खोज में मछलियों के कुछ ऐसे जीवाश्म भी मिले हैं जो दो स्तरों के बीच के हैं। उनके जीवाश्म ज्यादा बेहतर दशा में नहीं है। यही वजह है कि किंगमेंडस और दूसरे जीवाश्म के बीच के संबंधों पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

loading...
शेयर करें