ये है दुनिया के सात अजीबो-गरीब टैक्स ,कहीं ब्रेस्ट टैक्स तो कहीं पर सेक्स टैक्स

0

31 जनवरी से बजट सत्र की सुरुआत हो रही है और देश का बजट पेश होने वाला है। बजट कैसा हो और कैसे आम आदमी की जेब पर कम बोझ पड़े जैसे मुद्दों पर हर तरफ चर्चा हो रही है। लेकिन एक वक्त था जब दुनि‍या में ऐसे अजीबो गरीब टैक्‍स लगाए जाते थे जो आज लगा दिए जाए तो हंगामा हो जाए। हालांकि कुछ ऐसे टैक्स आज भी लगते हैं जो चौंकाते हैं। आज ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब टैक्स के बारे में बताते हैं।

सेक्स टैक्स:

कभी सेक्स टैक्स के बारे में सुना है। नहीं तो फिर जान लीजिए कि जर्मनी में सैक्स टैक्स जैसे कानून बनाए गए हैं। यहां प्रॉस्टिट्यूशन लीगल है। 2004 में इस कानून को बनाया गया। जिसके तहत हर प्रॉस्टिट्यूट को हर महीने 150 यूरो देने पड़ते हैं। इस सेक्स टैक्स के चलते यहां एक साल में 1 मिलियन यूरो की आमदनी होती है।

गाय पर टैक्‍स:

गाय पर टैक्स, ये किसी भी भारतीय के लिए थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यूरोपीय यूनि‍यन का मानना है कि गाय की गैस की वजह से ग्‍लोबल वार्मिंग हो रही है। एक स्‍टडी के मुताबिक गाय हरे चारे को हजम करने के लिए जुगाली करती है और इस वक्‍त वह मिथेन गैस छोड़ती है। यूरोप की ग्रीनहाउस गैस में इसका हिस्‍सा तकरीबन 18 फीसदी है। लोग गायों को पालने में हिचकें इसके लिए कई यूरोपीय मुल्‍कों ने गाय पालने पर टैक्‍स लगा दिया है। डेनमार्क में एक गाय पर तकरीबन 7400 रुपए का टैक्‍स लगता है।

ब्रेस्ट टैक्स:

ब्रेस्ट टैक्स, ये सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन इतिहास के पन्ने पलटने पर पता चलता है दक्षिण भारत के स्टेट ऑफ त्रावनकोर में महिलाओं पर ब्रेस्ट टैक्स लगाया जाता था। इसमें ब्रेस्ट माप कर उसी के अनुसार टैक्स कलेक्टर्स टैक्स वसूलते थे। 19वीं सदी के शासकों ने वहां यह नियम बनाया था कि छोटी जाति की महिलाएं अपने तन को ऊपर से ढक नहीं सकतीं। उन्‍हें उसे खुला रखना होगा। अगर कोई महिला अपना ऊपरी शरीर ढकती है तो उसे टैक्‍स देना होगा। यहां की एक बहादुर महिला नांगेली के बलिदान की बदौलत यह प्रथा खत्‍म हुई। इस महिला ने अपने तन को ढका और टैक्‍स लेने वाले अधिकारी को अपनी ब्रेस्‍ट काटकर ही टैक्‍स के रूप में दे दी। नांगेली की मौत हो गई, मगर उस घटना के अगले ही दिन त्रावनकोर के महाराजा ने यह टैक्‍स हटा दिया।

टैटू टैक्‍स:

अमेरिका के अरकानसास में टैटू करवाने पर भी टैक्‍स लगाया जाता है। साल 2005 में सरकार ने टैटू करवाने और बॉडी पियरसिंग सर्विस पर 6 फीसदी का टैक्‍स लगाया है।

loading...
शेयर करें