दुनिया की इस महिला के पास है चांद से आई यह दिलचस्प चीज़  

नई दिल्ली: आजकल की जनरेशन में लड़कियां लडको से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं, बल्कि आगे ही हैं। लड़कियों ने अपनी काबिलियत का परचम चांद पर भी लेकर दिया है। वैसे तो हर कोई चांद पर जाना चाहेगा, ज़रा सोचिये कोई चांद पर गया हो और उसके पास वह की कोई निशानी हो तो ये कितनी दिलचस्प बात है।

अब आप सोच रहे होंगे कि चांद पर किसी को क्या मिल सकता है। बता दें धरती पर चांद से एक बहुत ही दुर्लभ चीज आई है जिसे वैज्ञानिक मून डस्ट कहते हैं। अमेरिका के सिनसिनाटी की रहने वाली एक महिला जिसका नाम लौरा सिको है। यह वह महिला है जो कि चांद के एक हिस्से पर अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं।

कहा जा रहा है कि  लौरा के पास जो मून डस्ट की बॉटल है, उसका दो बार टेस्ट हो चुका है। वैज्ञानिकों ने भी इस डस्ट को चांद का हिस्सा होने की पुष्टि कर दी है।

जानकारी के मुताबिक लौरा सिको के पास मून डस्ट है जो कि उन्हें पहले अंतरिक्षयात्री नील आर्म स्ट्रांग ने गिफ्ट की थी। बता दें 1970 में जब लौरा महज 10 साल की थी तब नील आर्म ने लौरा को अपने हाथों से लिखे एक लेटर के साथ एक छोटी बॉटल में मून डस्ट गिफ्ट की थी। जिसके बाद लौरा को इस मून डस्ट की बॉटल अब अपने पेरेंट्स के सामान में से मिली है और जिसपर लौरा अपना हक जताना चाहती है, वे नहीं चाहती कि नासा उनसे वो बॉटल वापस ले।

बस इसी वजह से ही लौरा ने नासा पर केस कर दिया है जिससे की नासा उनसे उनका हिस्सा वापस लेने की कोशिश न करें। लौरा ने इस हफ्ते इस मामले को लेकर फेडरल कोर्ट में केस दर्ज किया है। दुनिया में ऐसी कई रोचक चीज़ें हैं जिसे आप देखना, सुनना और महसूस करना चाहेंगे।

Related Articles