सरकार की सख्ती के बाद हरकत में आया व्हाट्सएप, इस नए फीचर से फेक मैसेज पर लगेगा रोक

0

नई दिल्ली। व्हाट्सएप पर अफवाहों के कारण बढ़ रही भीड़ हिंसा की घटनाओं के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि वह अफवाहों पर रोक लगाने के लिए कदम उठा रहा है। उसने कहा कि भीड़ द्वारा पीटकर हत्या करना भयावह हिंसा है और ये जघन्य घटनाएं हैं।

सोशल मीडिया के जरिए अफवाहों के कारण बढ़ रही हिंसा की घटनाओं से तंग आकर बीते दिनों भारत सरकार ने व्हाट्सएप को पत्र लिख कर इस पर तुरंत सख्त कदम उठाने को कहा था। पत्र के जवाब में व्हाट्सएप ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि अफवाहों पर रोक लगाने के लिए कदम उठा रहा है।

अब वाट्सएप अपने फीचर्स में कई नए बदलाव करने जा रहा है। बिना सोचे समझे मेसेज फॉर्वर्ड करने के प्रचलन को कंट्रोल करने के लिए वाट्सएप अब मार्क स्पैम का ऑप्शन लाएगा। इससे वास्तविक और फेक मेसेज में अंतर करना आसान होगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों के स्पैम मार्क करने पर यह मेसेज ब्लॉक हो जाएगा और इसे आगे फॉर्वर्ड नहीं किया जा सकेगा।

ज्ञात हो कि कुछ दिनों पहले वाट्सएप ने ग्रुप चैट में एडमिन को अधिकार दिया है कि ग्रुप का कौन सा मेम्बर मेसेज कर सकता है और कौन सा नहीं।

कुछ दिनों पहले वाट्सएप पर ही आई एक अफवाह ने धर्म और झूठी ख़बरों के नाम पर अखलाख की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी। वहीँ बच्चा चोरी की एक दूसरी अफवाह के कारण भीड़ ने 5 लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। इसी के बाद से सरकार ने मामले की गंभीरता को समझते हुए वाट्सएप कुछ उपाए निकलने के निर्देश दिए है।

loading...
शेयर करें