मौत का नंगा नाच दिखाएगा यह नया वायरस, कोरोना से भी है खतरनाक, जानें पूरी डिटेल !

पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटी कोरोना महामारी से अभी लोग उभर भी नहीं पाए हैं कि अब एक नई चिनौती सबके सामने आ चुकी है। बता दें कि दुनिया के सामने कोरोना से भी बड़ी महामारी का खतरा पैदा हो चुका है।

नई दिल्ली : पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूटी कोरोना महामारी से अभी लोग उभर भी नहीं पाए हैं कि अब एक नई चिनौती सबके सामने आ चुकी है। बता दें कि दुनिया के सामने कोरोना से भी बड़ी महामारी का खतरा पैदा हो चुका है। वैज्ञानिकों के मुताबिक एक रिसर्च में पता चला है कि Amazon के जंगलों में मिला एक वायरस अबतक की सबसे बड़ी महामारी लाने की ताकत रखता है।

ऐसे हुई इस खतरनाक वायरस की खोज

Brazil के Manaus स्थित Federal University of Amazonas के Biologist Marcello Gordo और उनकी टीम ने कूलर के अंदर से तीन पाइड टैमेरिन बंदरों की सड़ी हुई लाश बरामद की थी। जिसके बाद उसे फियोक्रूज अमेजोनिया बायोबैंक भेज दिया गया था। यहां जीव विज्ञानी Alessandra Nava ने बंदरों के सैंपल से Parasitic worms, वायरस और अन्य संक्रामक एजेंट्स की खोज शुरू की। इस खोज की बाद Alessandra ने बताया कि Yoda-faced pied tamarin Monkey से Manaus और Brazil में एक खतरा मंडरा रहा है। Yoda-faced pied tamarin Monkey पूरे Brazil में पाया जाता है। इसी से यह वायरस मिला है, जो बेहद संक्रामक है। यह वायरस कोरोना महामारी से भी खतरनाक महामारी लाने के लिए प्रबल है।

यह भी पढ़ें : 

एक और वायरस को लेकर भी डर

साइंस जर्नल के मुताबिक, Alessandra Nava और उनकी टीम एक और वायरस को लेकर चिंतित हैं। इस वायरस का नाम Mayaro Virus है। यह वायरस अब तेजी से South American देशों में फैल रहा है। जब कोई व्यक्ति इससे संक्रमित होता है तो उसमे फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि अगर कोई इस वायरस की चपेट में आता है तो डॉक्टर को यह पता करने में परेशानी होगी कि यह Mayaro Virus है या मरीज को चिकनगुनिया या डेंगू हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायरस लगातार शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को धोखा देता है।

Related Articles