इस पार्टी ने तोड़ा बीजेपी से गठबंधन, अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान

0

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सभी राजनैतिक पार्टिया अपनी रणनीतिक तैयारी को फाइनल करने में जुटे हैं। कहीं गठबंधन टूटते नज़र आ रहे है तो कही बनते, खैर इलेक्शन से पहले गंठबंधन का टूटना और बनना आम बात है लेकिन ऐसी पार्टी से गठबंधन तोड़ना जिसे पिछली लोकसभा चुनाव में बहुमत प्राप्त हुआ हो ये आम जनता को थोड़ा सोच में डाल सकता है। केंद्र में सत्ता संभाल रही बीजेपी की एक सहयोगी ने गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया है। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार को बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया, यही नहीं सिक्किम की सभी विधानसभा सीटों और प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारने का फैसला भी कर लिया।

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के प्रवक्ता सोनम भूटिया ने बताया, “एसकेएम इस बार सिक्किम में सभी 32 विधानसभा सीटों और एकमात्र लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी।” उन्होंने बताया कि दक्षिण सिक्किम के जोरेथांग में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता एसकेएम के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने की।

SKM ने बीजेपी से तोड़ा गठबंधन सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के प्रवक्ता सोनम भूटिया ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की जानकारी दी, हालांकि उन्होंने ये स्पष्ट नहीं किया आखिर बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ने का फैसला पार्टी ने क्यों लिया। भूटिया ने कहा कि एसकेएम 20 मार्च तक प्रदेश की 32 विधानसभा सीटों और सिक्किम की एक लोकसभा सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर देगी। सिक्किम में लोकसभा की एक ही सीट है, हालांकि ये सीट इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरे राज्य का प्रतिनिधित्व करती है।

लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव की भी तारीख तय

सिक्किम में लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा के लिए चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो चुका है। लोकसभा के साथ ही राज्य में विधानसभा के लिए 11 अप्रैल 2019 को मतदान होंगे। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) समेत कई राजनीतिक दल हैं। हालांकि यहां बीजेपी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत कई राष्ट्रीय दल भी खासे सक्रिय हैं। सिक्किम लोकसभा क्षेत्र सामान्य वर्ग के लिए है। यहां राज्यसभा के लिए भी एक सीट है।

loading...
शेयर करें