मर के फिर ज़िन्दा हुआ ये इंसान, जानिए कैसे ?

08_12_2015-heartगुजरात। दिल का धड़कना किसी भी इंसान के लिए कितना जरूरी होता है, यह तो आप जानते ही होगें, और अगर आपको ये पता चले कि किसी इंसान का दिल 50 मिनट नहीं धड़का, फिर भी वो ज़िन्दा है, तो आप भी जरूर हैरान हो जाएंगे।

यह भी पढ़े : सलमान की इस दर्दनाक बीमारी पर लखनऊ में चल रहा रिसर्च

जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं।

साणंद के बिजनेसमैन राजेंद्र पटेल कार्डियो की सीआरपी प्रक्रिया से गुजर रहे थे। इस प्रकिया के दौरान, उनका दिल 50 मिनट तक रूका रहा, लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि फिर भी उनकी मौत नहीं हुई।

डॉ. आशीष सक्सेना, जो पटेल का इलाज कर रहे थे, वो पूरी प्रकिया के दौरान दूसरे डॉक्टर से वॉट्सऐप और कॉल पर जुड़े रहे। उन्होंने बताया कि जब उन्हें यहां लाया गया था, तब उनके दिल की धड़कन रूकी हुई थी।

डॉक्टर सक्सेना ने बताया कि चेस्ट कंप्रेशन और शॉक देने का भी कोई असर नहीं हुआ। मरीज के कोमा में जाने की आशंका बहुत बढ़ गई थी, क्योंकि खून दिमाग तक नहीं पहुंच पा रहा था। सभी लोग उनके जीवित होने की उम्मीद छोड़ चुके थे।

लेकिन फिर अचानक जैसे चमत्कार हुआ। करीब 50 मिनट बाद अपने आप ही पटेल का दिल धड़कना शुरू हुआ और उनके दिमाग तक खून का बहाव होने लगा। इसके बाद धीरे-धीरे उनकी स्थिति में सुधार देखने को मिला।

अचानक हुए इस चमत्कार के कारण पटेल को नई जिंदगी मिल गई और फिर उनके परिवार वालों ने उन्हें बचाने के लिए डॉक्टरों को दिल से धन्यवाद दिया।

 

(दैनिक जागरण साभार)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button