रिपोर्ट: कार बीमा क्लेम के  मामले में मारुति, हुंडई और महिंद्रा सबसे बेस्ट

0

नई दिल्ली। पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने कार बीमा क्लेम के मामले में एक रिपोर्ट सामने रखी है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि कार बीमा क्लेम के मामले में मारुति, हुंडई और महिंद्रा सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वालीं कंपनियों में शामिल है। स्कोडा और फॉक्सवैगन के अधिक क्लेम देखे जाते हैं और प्रति क्लेम खर्च भी अधिक देखा गया है। यह जानकारी एक सर्वेक्षण से सामने आई है।

आपको बताते चले कि भारत में डिजिटल कार बीमा ग्राहकों के व्यवहार पर बीमा उद्योग की पहली रिपोर्ट में ये तथ्य सामने आए हैं। यह रिपोर्ट पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के ‘प्रोडक्ट एंड इनोवेशन सेंटर’ द्वारा तैयार की गई है। रिपोर्ट में यह देखा गया कि जो लोग खुद पालिसी खरीदते हैं वे लोग कम क्लेम दर्ज कराते हैं। इसी प्रकार, डीजल या सीएनजी वाहन का प्रयोग करने वालों की तुलना में पेट्रोल कार चलाने वाले ग्राहकों द्वारा बीमा क्लेम की संभावना कम होती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह रिपोर्ट करीब 3 लाख डिजिटल ग्राहकों के व्यवहार का विश्लेषण करने के बाद तैयार की गई है। भारत में कार बीमा प्रीमियम कैसे तय किये जा सकते हैं, यह रिपोर्ट इसी विषय पर एक गंभीर चर्चा शुरू करने पर केंद्रित है।

पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के निदेशक तरुण माथुर ने कहा कि भारत में, कार बीमा पॉलिसी की कीमत ड्राइवर के आधार पर नहीं, बल्कि वाहन और क्षेत्र के अनुसार तय होती है। परिणामस्वरूप, अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के ड्राइवरों के लिए कीमतें एक समान होती हैं। पॉलिसीबाजारडॉटकॉम से कार बीमा खरीदने वाले लगभग 3 लाख ग्राहकों के व्यवहार का अध्ययन करने के बाद, हम उनके क्लेम के पैटर्न और भविष्य में उनके द्वारा क्लेम किए जाने की संभावना जान पाए हैं। इस रिपोर्ट में क्लेम और ग्राहकों के डिजिटल खरीदारी व्यवहार के बीच मजबूत संबंध का खुलासा हुआ है।”

 

 

loading...
शेयर करें