23 मई को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी देश में ये सर्विस, होगी असुविधा

मुंबई: नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer) सेवा 23 मई को 14 घंटे के लिए बाधित रहेगी, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को कहा कि टेक्निकल अपग्रेड के चलते NEFT सर्विस 23 मई को 14 घंटों के लिए काम नहीं करेगी. ये सर्विस रात 12 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद रहेगी. इसलिए ग्राहक पहले से NEFT के जरिए पैसों के ट्रांसफर को लेकर प्लान कर लें.

इस बीच, इस अवधि के दौरान रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सेवाएं हमेशा की तरह चालू रहेंगी. RTGS के लिए इसी तरह का तकनीकी उन्नयन 18 अप्रैल को पूरा किया गया था. रिजर्व बैंक ने सदस्य बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को तदनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना बनाने के लिए सूचित करें. साथ ही, NEFT सदस्यों को National Electronic Funds Transfer सिस्टम प्रसारण के माध्यम से ईवेंट अपडेट प्राप्त होते रहेंगे.

क्या है RTGS ?

Real time gross settlement सिस्टम प्रणाली के ‘Real time’ से अभिप्राय है जैसे ही आप पैसा एक खाते से ट्रांसफर करें कुछ ही देर में वह दूसरे खाते में पहुंच जाए. इसके जरिए 2 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की राशि ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है. छह जून 2019 को RBI ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए RTGS व NEFT को निशुल्क कर दिया था. बता दें कि, RTGS और NEFT एक सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम है.

ये भी पढ़ें : Israel-Palestine Conflict : Violent समूहों और HAMAS के उग्र रवाइये से दोनों देशों के लोग प्रभावित

Related Articles