रस्सियों से बना है अमेरिका का यह खास ब्रिज, जाने इसकी खासियत..

0

दुनियाभर में कई जगह पर अनोखे और खूबसूरत पूल या ब्रिज हैं जिनसे उस देश की शोभा बढ़ती है और दूर-दूर से लोग उसे देखने आते हैं। आपने भी ऐसे कई ब्रिज देखे होंगे, जो बेहद  खूबसूरत होने के साथ हमारे मन को भी अपनी ओर खीच लेते है। लेकिन आज हम आपको ऐसा ब्रिज बताने जा रहे हैं , आप भी एक पल के लिए डर जायेंगे। देखकर नहीं बल्कि अगर उस पर चलना पड़ जाये तो आपकी हालत ख़राब हो सकती है।

दरअसल, अमेरिका के पेरु के पास इंका साम्राज्य का आखिरी रोप ब्रिज है। आपको बता दें कि ये रोप ब्रिज 168 फुट लंबा है तथा इसकी ऊंचाई 100 फुट है। इस रोप ब्रिज का नाम चाका है। इसके नीचे नदी बहती है, अगर कोई इसमे गिर जाए तो बचने की कोई संभावना नहीं है। 17वीं शताब्दी तक ऐसे बहुत सारे ब्रिज थे, लेकिन फिर ये अचानक गायब होने लगे। केशवा चाका ब्रिज इसलिए आज भी बचा हुआ है क्योंकि इसे हर साल गांव के ही लोग बनाते हैं।

हालांकि इसे बनाने के दौरान उसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जो शुरू में किया जाता था। इंका साम्राज्य के रोड सिस्टम में रोप ब्रिज को अहम हिस्सा माना जाता है। आपको बता दें कि 168 फुट लंबा ब्रिज इसे गांव वाले खुद तैयार की गई रस्सियों से बनाते हैं। स्थानीय ग्रामीण यहां के घास इंचू की रस्सिया बनाते हैं। आज के दौर में ये ब्रिज लोगों के लिए काफी आकर्षण बना हुआ है।

loading...
शेयर करें