ये ‘खास चावल’ दिलाएगा आपको हमेशा के लिए मोटापे से छुटकारा

नई दिल्ली। हर घर में रोज के भोजन में चावल बनता ही हैं यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जो हर किसी की पसंद होता हैं पर इसके बारे में हम अक्सर ऐसा सुनते है कि यह वजन बढ़ाने में मददगार होता है, या फिर चावल खाने से मोटापा बढ़ता है। ऐसे में जिन्हें वजन कम करना होता है वे चावल का सेवन छोड़ देते हैं।

चावल

वजन कम करने की चाहत में अगर आप चावल खाने से परहेज करते हैं तो अब उसकी जरूरत नहीं है। जी हां! अगर आपको चावल बहुत पसंद हैं और आप मोटे भी नहीं होना चाहते हैं तो आप बस सामान्य चावल को बाय-बाय कर ये खास चावल को अपने भोजन में शामिल करे जिसके बारे में आगे हम आपको पूरी जानकारी देंगे।ये खास चावल आपको मोटापे से छुटकारा दिलाने में कारगर है। तो आइये बताते हैं आपको कौन सा है वो खास चावल जो नहीं बढ़ने देगा आपका वजन।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्राउन राइस (भूरा चावल) या ओटमील का सेवन शुरू कर दीजिए। हालिया अमेरिकी शोध में खुलासा हुआ है कि मोटापा घटाने में ब्राउन राइस उतना ही असरदार है, जितना रोजाना 30 मिनट तक फुर्ती से टहलना। अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि रिफाइंड राइस (सफेद चावल) की जगह ब्राउन राइस का सेवन करने से कैलोरी का स्तर घटने लगता है और चयापचय (मेटाबॉलिज्म) की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

इससे मोटापा कम होने लगता है। इससे पहले किए गए कई शोध में यह बात भी सामने आ चुकी है कि ब्राउन राइस के सेवन से दिल दुरुस्त रहता है और डायबिटीज का खतरा कम होता है। आठ सप्ताह तक किया गया यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुआ।

Related Articles