कोरोना काल में राहत पहुंचाने के लिए इस राज्य को मिला Digital India Award

कोरोना काल में ससमय राहत पहुंचाने के लिए बिहार को मिला Digital India Award, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया अवार्ड से सम्मानित

नई दिल्ली: कोरोना काल में बिहार के लोगों को ससमय राहत पहुंचाने के लिए राज्य को इस वर्ष के डिजिटल इंडिया पुरस्कार (Digital India Award) से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर लॉकडाउन के दौरान बाहर फंसे राज्य के लोगों को ससमय राहत पहुंचायी गयी।

राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार को डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 से सम्मानित किया। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में बिहार के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू और राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) के अधिकारी शैलेश कुमार श्रीवास्तव एवं नीरज कुमार तिवारी ने बिहार सरकार की ओर से यह सम्मान ग्रहण किया। लॉकडाउन के दौरान राज्य के लोगों को विभिन्न प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने के लिए बिहार की अभिनव पहल को केंद्र सरकार ने सराहा है।

आपदा संपूर्ति पोर्टल

कोरोन काल में मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग एवं एनआईसी को उनके बेहतरीन कार्यों के लिए ‘महामारी में नवाचार’ श्रेणी में विजेता चुना गया है। बिहार सरकार के ‘आपदा संपूर्ति पोर्टल’ को महामारी में अनुकरणीय पहल, नागरिकों की सुविधा के लिए लिए एक उत्कृष्ट, अभिनव डिजिटल समाधान विकसित करने एवं मुश्किल परिस्थितियों में भी लोक सेवाओं को जारी रखने के लिए रजत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पोर्टल को एनआईसी की तकनीकी देखरेख में विकसित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मार्च में कोरोना महामारी को देखते हुए लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी। इस दौरान बिहार के लोग काफी संख्या में बाहर के राज्यों में फंसे हुए थे। ऐसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल पहल करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में बाहर फंसे लोगों से बात कर उनका फीडबैक लिया गया तथा ससमय राहत पहुंचाने के लिए अभिनव पहल की गयी।

यह भी पढ़ेपंचायत चुनाव (Election) को लेकर अपराधियों के खिलाफ होगी कार्यवाही

यह भी पढ़ेब्रिटेन (Britain) में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) के इस्तेमाल की मंजूरी

Related Articles

Back to top button