ऐसे होगा तनाव दूर, काम में लगेगा मन और आएगी बेहतर नींद, सीढ़ियां आएंगी काम

जब भी थकान महसूस होती है, फोकस करने में दिक्कत होती है, काम पर कॉन्सनट्रेशन नहीं हो पाता है या फिर एनर्जी की कमी महसूस होती है तो सबसे पहले आपको क्या याद आता है? हम में से 80 प्रतिशत लोगों का जवाब होगा- 1 कप कॉफी। इसमें कोई शक नहीं कि अगर कभी काम के दौरान एनर्जी की कमी महसूस हो रही है, नींद पूरी न होने की वजह से अगर काम के दौरान अचानक नींद आ रही हो तो ज्यादातर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन, इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है।

 

हालांकि यह बात भी पूरी तरह से सच है कि ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है।

वे लोग जिनकी नींद पूरी नहीं होती है वे अगर 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें, उतरें, थोड़ी वॉकिंग कर लें तो उन्हें ज्यादा एनर्जी फील होगी उन लोगों की तुलना में जो इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए 50 मिलीग्राम कैफीन या 1 कैन सोडा का सेवन करते हैं।

इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 18 व से 23 साल के बीच की 18 वैसी फीमेल स्टूडेंट्स को शामिल किया था जो लंबे समय से नींद पूरी न होने की समस्या से परेशान थीं।

स्टडी के नतीजों से यह बात सामने आयी कि कैफीन का सेवन करने की तुलना में 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है|

जब भी आलस महसूस हो, नींद आ रही हो, काम पर कॉन्सनट्रेट न कर पा रहे हों तो कॉफी का मग उठाने की बजाए ऑफिस में या घर पर 10 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ें और उतरें, आप फिर से ऐक्टिव और फिट महसूस करने लगेंगे।

Related Articles