विटामिन-सी का अधिक सेवन करने वाले हो जाए सावधान! हो सकती है ये गंभीर समस्या

विटामिन-सी (Vitamin C ) हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर अनेक रोगों से लड़ने की ताकत देती है।

नई दिल्ली: विटामिन-सी (Vitamin C ) हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर अनेक रोगों से लड़ने की ताकत देती है। विशेषज्ञ की माने तो विटामिन-सी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के कार्य को बढ़ाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स (मुक्त कण) से होने वाले नुकसान को कम करता है। चूंकि यह विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बन पाता है, इसलिए पौष्टिक आहार के जरिये शरीर में इसकी पूर्ति की जाती है। वैसे तो विटामिन-सी के अनेक फायदे होते हैं और ये शरीर के सामान्य कार्यों में भी मदद करता है, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि इस विटामिन का अधिक सेवन करने से शरीर को कुछ नुकसान भी पहुँचता है। ये नुकसान विटामिन-सी की गोलियों के अधिक सेवन से हो सकता है। तो आईये जानते है इससे होने वाले नुकसान के बारे में…

अधिक मात्रा में Vitamin C लेने से नुकसान 

बता दें कि किसी भी चीज का सेवन उचित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक ही होता है। विटामिन-सी के साथ भी ऐसा ही है। विशेषज्ञ का कहना है कि इस विटामिन को अधिक मात्रा में लेने से पेट खराब, डायरिया और किडनी में पथरी जैसी समस्याएं हो सकती है। इसमें पेट खराब और डायरिया की समस्या लोगों को आम तौर पर हो जाती है, लेकिन किडनी में पथरी की समस्या गंभीर है, जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

जानें कम मात्रा में विटामिन-सी लेने से क्या नुकसान? 

शरीर में विटामिन-सी की कमी से कई नुकसान हो सकते हैं, जिसमें मोतियाबिंद, कान और नाक से संबंधित बीमारी, हड्डियों का कमजोर होना, मुंह से बदबू आना, जोड़ों में दर्द, फेफड़े में कमजोरी, अल्सर और पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं शामिल हैं।

कैसे करे विटामिन-सी का सेवन  

विटामिन-सी की गोलियां लेने की बजाय आप आहार के माध्यम से इसे लें। खट्टे फल इसका अच्छा स्रोत होते हैं। शरीर में विटामिन-सी की कमी पूरी करने के लिए आप आंवला, संतरा, अंगूर, नींबू के साथ ही टमाटर, अमरूद, सेब, केला, कटहल आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे सिद्धू पाजी, कैप्टन की कैबिनेट में दिखेंगे नए चेहरे

http://(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

 

Related Articles