जिन्होंने IAS बनने के लिए छोड़ी भेल की नौकरी, उन्हें UPSC CSE में मिला दूसरा स्थान

प्रयागराज: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा (CSE) मुख्य परीक्षा 2020 के परिणाम शुक्रवार शाम को जारी कर दिए गए है। हालांकि इस साल टॉपर शुभम कुमार रहे, जबकि दूसरा स्थान जागृति अवस्थी ने हासिल किया है। भोपाल की रहने वाली जागृति अवस्थी ने यूपीएससी परीक्षा 2020 में गर्व से दूसरी रैंक हासिल की है। यह उनके लिए एक बड़ी जीत थी क्योंकि उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान बिना किसी मदद के घर पर परीक्षा के लिए अध्ययन किया था।

जागृति ने मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएएनआईटी), भोपाल से बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) पूरा किया है। यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले, वह भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) में काम कर रही थीं, जो भारत सरकार के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्यम है। आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी।

जागृति ने पहली बार 2019 में यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रयास किया और हर दिन 8-10 घंटे अध्ययन करने में सफल रही। उसने शुरू में परीक्षा के लिए कोचिंग ली, लेकिन COVID-19 लॉकडाउन के दौरान घर पर रहकर पढ़ाई करना पसंद किया। जागृति का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों और ऐसे क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं के विकास के लिए काम करना है।

Related Articles