हजारों की संख्या में पर्यटक कुल्लू और मनाली के अलावा घूम सकते है इन जगहों पे भी

हिमाचल की खूबसूरत वादियों में घूमने का अलग ही मजा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल कुल्लू मनाली ही नहीं, इसके आसपास भी ऐसी कई जगहें हैं, जहां घूमने का शानदार अनुभव होता है।

ज़्यादातर मनाली जाने वाले लोग इन जगहों की सैर नहीं कर पाते। अगर आप मनाली जा रहे हैं, तो इन जगहों पर जरूर जाएं|

जगतसुख एक खूबसूरत गाँव है और हिमाचल प्रदेश राज्य के मनाली शहर से लगभग 7 किलोमीटर दूर स्थित कुल्लू के पूर्व राज्य की राजधानी है। यह गाँव अपने अद्भुत प्राकृतिक परिदृश्य और प्राचीन जगतसुख मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। जो भगवान शिव और देवी संध्या देवी को समर्पित हैं। पर्यटक जगतसुख को एक दिन में घूम सकते हैं। हालांकि, अगर कोई यहां ठहरना चाहता है तो इसके लिए यहाँ पर कई कई होटल, रिसॉर्ट और होमस्टे भी उपलब्ध हैं।

वशिष्ठ मंदिर मनाली का एक प्रमुख मंदिर है जो शहर से लगभग 3 किमी दूर स्थित है, आपको बता दें कि यह मंदिर वशिष्ठ नाम के गांव में स्थित है जो अपने शानदार गर्म पानी के झरनों और वशिष्ठ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। वशिष्ठ मंदिर ऋषि वशिष्ठ को समर्पित है, जो भगवान राम के कुल गुरु थे। यह मंदिर मनाली में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। माना जाता है कि वशिष्ठ मंदिर 4000 साल से अधिक पुराना है।

गुलाबा एक सुंदर स्‍थल है जो मनाली से 20 किमी. की दूरी पर स्थित है। लेकिन मनाली से रोहतांग तक का रास्‍ता फरवरी अन्‍त और मार्च के शुरूआत तक खुला रहता है जो गुलाबा से होकर गुजरता है। यहां आकर पर्यटक बर्फबारी का भरपूर आनंद उठा सकते है। इस जगह आकर पर्यटक बर्फ से ढ़के पहाड़ों और सड़क का अद्भुत नजारा देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button