प्रदेश में चलेगा तीन दिवसीय पीएम किसान समाधान दिवस

लखनऊ: प्रदेश के समस्त जनपदों में सोमवार से अभियान चलाकर तीन दिवसीय पीएम किसान समाधान दिवस (PM Kisan Samadhan Day) आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी रविवार को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दी। उन्होंने बताया कि समाधान दिवस मुख्य रूप से इनवैलिड आधार तथा आधार के अनुसार नाम सही कराने के लिये आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में शासन द्वारा समस्त जिलाधिकारियों को पूर्व में निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

कृषि मंत्री ने दी जानकारी

कृषि मंत्री ने बताया कि पीएम किसान समाधान दिवस (PM Kisan Samadhan Day) के माध्यम से ऐसे किसान, जिनका आधार नम्बर गलत होने के कारण अथवा आधार के अनुसार नाम सही न होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, वे एक से तीन फरवरी के मध्य कार्यालय अवधि में अपने विकास खण्ड के राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड व बैंक खाते के विवरण के साथ पहुंचकर अपना डाटा ठीक करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य समस्या होने पर भी किसान समाधान दिवस में मदद प्राप्त कर सकते हैं। मंत्री शाही ने बताया कि जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत कम से कम एक किश्त प्राप्त हुई है किन्तु उनका आधार संख्या या नाम त्रुटिपूर्ण है, तो ऐसे किसानों का विवरण सम्बन्धित बैंक से प्राप्त कर, उनका शत प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित कराकर डाटा दुरूस्त कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

किसानों के बैंक खाते में 1622.60 करोड़ रुपये हस्तांतरित

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अब तक प्रदेश के 74.26 लाख किसानों के बैंक खाते में 1622.60 करोड़ की धनराशि डीबीटी के माध्यम से हस्तानांतरित की जा चुकी है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 4.28 लाख किसानों के बैंक खाते में 110.84 करोड़ रुपये की धनराशि अनुदान के रूप में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की गयी है।

यह भी पढ़ें: सनकी पति का देखें खौफनाक चेहरा, हैंडपंप के हत्‍थे से पत्नी का किया बुरा हश्र

Related Articles

Back to top button