शांतिकुंज में गुरुपर्व पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ, देखें कब से है अषाढ पूर्णिमा

कोरोना के खतरे को देखते हुए 24 जुलाई को गुरु गुरुपर्व का स्नान सांकेतिक होगा। श्री गंगा सभा और तीर्थ पुरोहित ही सांकेतिक रूप से पूजन कर स्नान करेंगे।

नई दिल्ली: कोरोना के खतरे को देखते हुए 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान सांकेतिक होगा। श्री गंगा सभा और तीर्थ पुरोहित ही सांकेतिक रूप से पूजन कर स्नान करेंगे। आषाढ़ पूर्णिमा जिसे व्यास पूर्णिमा और गुरुपर्व के नाम से जाना जाता है। भारत का एक ऐसा पर्व है जो दुनिया भर में भारत की गुरु परंपरा और गुरु को देवताओं के समकक्ष और उनसे भी श्रेष्ठ  स्थान देने के महत्व को दर्शता है।

शांतिकुंज में गुरुपर्व को पूर्णिमा

आपको बता दें, शांतिकुंज में गुरुवार पूर्णिमा का विधिवत शुभारंभ हुआ। गुरुवार को प्रातः पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य को समर्पित प्रभात फेरी निकाली गयी। इसमें गुरु महिमा गान के साथ उनके बताये सूत्रों को जीवन में अपनाने की अपील की गयी। गुरु पूर्णिमा के दिन सभी लोग अपने-अपने गुरुओं और मेंटर को धन्यवाद करते है। उन्हे अपने जीवन में खास होने का एहसास करते है। इस दिन गुरु के प्रति आभार व्यक्त करने और उनसे आशीर्वाद लेना लेना बहुत ही शुभ माना जाता है।

MLA संगीता पाटिल ने गुरू पर्व पर कहा

अगर आप भी इस अवसर पर गुरु का आशीर्वाद और उनकी कृपा पाना चाहते हैं तो इस विधि से गुरु की पूजा करें। लोग गुरू पूर्णिमा की शुभकामनाएं अपने सोशल मिडिया एकाउंट के जरिए कर रहे हैं। एमएलए संगीता पाटिल ने अपने ट्वीटर हैंड के जरिए पोस्ट कर लिखा – ‘’गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वर:। गुरु साक्षात् परमं ब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नम:।। अपने ज्ञान और विवेक से हमारे भीतर उत्तम गुणों का संचार करने वाले समस्त गुरुजनों को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शत-शत नमन और शुभकामनाएं’’।

शुभ मुहरत और समय

आपको बता दें, पूर्णिमा तिथि 23 जुलाई को सुबह 10 बजकर 43 मिनिट से शुरू होकर 24 जुलाई को सुबह 8 बजकर 06 मिनिट तक रहेगी। उत्तराषाढ़ा नक्षत्र 23 को दोपहर 2.26 से 24 को 12.40 बजे तक रहेगा। ज्योर्तिविद् राजेश चौबे के अनुसार पर्व पर साधरणत: चंद्र का भ्रमण उत्तराषाढ नक्षत्र में होता है। इस नक्षत्र का विशिष्ट गुण है कि वह व्यक्ति को ज्ञान अर्जन और विद्या अध्यन की ओर प्रेरित करता है। यह नक्षत्र व्यक्ति को धर्म मार्ग की ओर गति देने में सक्षम माना गया है।

यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics की शुरूआत, तीरंदाजी Deepika Kumari रैंकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं

यह भी पढ़ें: मीडिया से बोले Rahul Gandhi, ‘गृहमंत्री को देना चाहिए इस्तीफा और PM की होनी चाहिए जांच’

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

 

Related Articles