#OddEven के लिए तीन हजार बसें, एक हजार मेट्रो फेरे

Arvind-kejriwal-620x400

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि सम-विषम परिवहन फॉर्मूले के लिए राजधानी की सड़कों पर एक जनवरी से तीन हजार अतिरिक्त बसों काे चलाया जाएगा। साथ ही एक से 15 जनवरी तक मेट्रो के एक हजार फेरे बढ़ाए जाएंगे ।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने संवाददाताओं से कहा, “आगामी एक जनवरी से दिल्ली की सड़कों पर तीन हजार अतिरिक्त बसें उतारी जाएंगी।” सम-विषम परिवहन फॉर्मूले का क्रियान्वयन परीक्षण आधार पर 1-15 जनवरी तक किया जाएगा।

राय ने कहा कि 2,700 बसों के पंजीकरण का काम खत्म हो चुका है और बाकी 300 बसों का पंजीकरण सोमवार या मंगलवार तक हो जाएगा। उन्होंने कहा, “इससे 15-16 लाख लोगों को फायदा होगा।”

दिल्ली सरकार ने पहले छह हजार अतिरिक्त बसें उतारने की योजना बनाई थी, लेकिन योजना में दोपहिया वाहनों को छूट मिलने के बाद यह संख्या तीन हजार कर दी गई।

एक जनवरी से निजी वाहनों का परिचालन एक दिन सम तथा दूसरे दिन विषम संख्या के आधार पर होगा। दिल्ली सरकार के मुताबिक, पाबंदी सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक होगी। रविवार को कोई पाबंदी नहीं होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा चार पहिया वाहनों के लिए लाई गई सम-विषम वाहन योजना का उद्देश्य दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button