IPL
IPL

अब 139 डॉयल करिए और कैंसिल कराएं टिकट

47825878गोरखपुर। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को घर बैठे ही मोबाइल से टिकट कैंसिल कराने की सुविधा दी है। अब टिकट कैंसिल कराने के लिए तत्काल काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे ही मोबाइल से 139 पर मैसेज भेजकर टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इसके बाद दो दिन के अंदर काउंटर पर मूल टिकट देकर किराया वापस ले सकते हैं।

रेलवे में अभी तक कन्फर्म टिकट आपको ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले ही काउंटर पर जाकर निरस्त कराना होता था। अगर थोड़ी भी देर हुई तो किराया वापस नहीं किया जाता था लेकिन अब ये नई व्यवस्था यात्रियों को नए साल में तोहफे की तरह मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया है। अब साफ्टवेयर को इसके लिए अपग्रेड करने का काम चल रहा है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है जनवरी के अंतिम सप्ताह से इस सेवा के शुरू हो जाने की उम्मीद है। इस सुविधा का लाभ ट्रेन के समय से अधिकतम 12 घंटे पहले से ले सकते हैं।

ऐसे कैंसिल होगा टिकट

टिकट निरस्त कराने के लिए 139 पर उस मोबाइल नम्बर से एसएमएस भेजना होगा जो मोबाइल नम्बर रिजर्वेशन के समय फार्म पर भरा गया था। 139 पर कैंसिल स्पेस पीएनआर नम्बर, यात्री का नाम टाइप कर भेजना होगा। एसएमएस भेजने के बाद निरस्तीकरण का संदेश आएगा। इसके बाद आप आराम से अगले दो दिनों के अंदर काउंटर पर जाकर मूल टिकट देकर रिफंड ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button