खुशखबरी : 26 जनवरी से मोबाइल से ही कैंसिल कराएं रेल टिकट

29train3

नई दिल्‍ली। रेलवे के कायाकल्प को लेकर समय-समय पर कई घोषणाएं होती रहती हैं। इस बार भी रेलवे ने रेलयात्रियों को एक सौगात दी है। इस योजना से अब रेलयात्रियों को काफी आराम हो जाएगा।

मोबाइल से रद्द कराएं रेलवे टिकट
रेलयात्रियों को ट्रेन टिकट रद्द कराने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इस नई योजना के तहत अब यात्रियों को टिकट कैंसिल करवाने के लिए टिकट काउंटर तक आने की जरुरत नहीं है। यात्री 139 नंबर पर फोन कर के भी अपना टिकट रद्द करवा सकेंगे। हालांकि, उसे पैसा लेने के लिए काउंटर पर ही जाना पड़ेगा। यात्रियों को यह सुविधा 26 जनवरी से मिलेगी।

mobile phone-3

बताना होगा अपना मोबाइल नंबर
टिकट रद्द करवाने के लिए यात्री को आरक्षण फॉर्म मे भरा गया मोबाइल नंबर बताना होगा। उसी नंबर पर उसे वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। यह ओटीपी उसे टिकट कैंसिलकरने के लिए पूछताछ अधिकारी को बताना होगा। इसके बाद उसका टिकट कैंसिल हो जाएगा और यात्री अपनी सुविधा के अनुसार टिकट काउंटर पर पहुंचकर अपना रिफंड ले सकेगा।

लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति
इस नई योजना के बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस योजना से यात्रियों को लाइन मे लगने से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही टिकट कंफर्म होने की उम्मीद में कई लोग प्रतीक्षा सूची वाला टिकट रद्द नहीं कराते हैं और बाद में समय पर काउंटर तक नहीं पहुंचने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है।

नहीं होगा नुकसान
योजना लागू होने के बाद यात्रियों को इस तरह का नुकसान नहीं होगा। रेलवे ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में 12 नवंबर से बदलाव कर दिया है। प्रतीक्षा सूची के टिकट भी ट्रेन के रवाना होने के आधे घंटे के अंदर कैंसिल कराना होता है। ऐसा नहीं करने पर रिफंड नहीं मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button