इन तरीकों से मिनटों में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम

0

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम तो सबको बहुत अच्छा लगता है लेकिन इस मौसम कई ऐसी समस्याएं सामने आती हैं जो काफी परेशान करती हैं। जैसे ड्राई स्किन, फाटे हॉट, एडियों का फटना। आज हम बात करेंगे फटी एड़ियों के बारे में। सर्दियों का मौसम आते ही एडियों में दरारे नजर आने लगती हैं। जिसकी वजह से आप बिना सॉक्स के निकल नहीं पातीं। कई बार तो इनमें से खून तक निकलने लगता है। तो आज हम इसे दूर करने के आसान उपाय बताने जा रहें हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपकी एडियां पहले की तरह मुलायम और सुंदर हो जाएंगी।

– सबसे पहले इन फटी एडियों से निजात पाने के लिए नहाने से पहले आप इनकी अछ्छी तरह से मसाज करें। इसके लिए आप या तो फुटक्रीम या तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही नहाने के बाद वहां मॉश्वराइजिंग क्रीम लगाएं। अगर आप ऐसा करेंगी तो आपकी एड़ियों को भरपूर मात्रा में नमी मिलती रहेगी और वो फटेंगी नहीं।

  • सर्दियों में फेशियल और मैनीक्योर बहुत जरुरी होता है। ठीक ऐसे ही पेडिक्योर भी जरुर कराएं। हफ्ते में एक बार पैरों को साफ करके उनकी स्क्रबिंग करें। अगर आप बाजार का स्क्रब नहीं इस्तेमाल करना चाहती तो घर में बेसन और नींबू मिलकर स्क्रब तैयार करने और अपने पैरों को स्क्रब करें। इसके बाद गुनगुने पानी में थोड़ा सा बॉडी वॉश मिलाकर पैरों को थोड़ी देर तक टब में रखें।
  • रात को सोते समय अपने पैरों को खूब अछे से साफ करने फिर फुटक्रीम से पांच मिनट तक मसाज करें। इससे दिन भर की थकान, प्रदूषण आदि से रूखी हो जाने वाली पैरों की त्वचा को नमी तो मिलती ही है, साथ ही आपकी सारी थकान भी दूर हो जाएगी। रोज सोने से पहले पैरों की मसाज करने से सर्दियों में आपकी एड़ियां मुलायम रहेंगी।
  • कई बार एड़ियां हमारी देखभाल न करने की वजह से भी फटती हैं इसलिए इस नियमित रूप से साफ़-सफाई और देखभाल जरुरी है।
  • पैरों की मॉश्वराइजिंग के साथ समझौता बिल्कुल न करें।
  • कई बार सिंथेटिक फाइबर के मोजे या स्टॉकिन्स भी पैरों को सूट नहीं करते इस वजह से भी एड़ियों को नुकसान पहुंचता है।
  • एड़ियों के फटने कि एक मुख्य वजह विटामिन्स की कमी भी हो सकती है। विटामिन ए और विटामिन डी युक्त पदार्थों को अपनी डायट में जरुर शामिल करें।
loading...
शेयर करें