बाल गिरने की समस्या से परेशान हो गये है अपनाये ये उपाय हैं आसान

नई दिल्ली|अगर आप अपने बालों का गिरने से परेशान है. बता दे की सिर के त्वचा में बीमारी लग जाने की शिकायतें बढ़ती जा रही हैं. समस्या निवारण के लिए महिलाएं दवाइयों के अलावा शैम्पू बदलती रहती हैं.जबकि बालों की समस्याओं की प्रमुख वजहों में असंतुलित हार्मोन, बदहजमी, खाने-पीने और सोने की आदतों में लापरवाही, डिप्रेशन, टेंशन और लंबे समय तक किसी दवा का सेवन करते रहना है. इन वजहों को दूर किए बिना सिर्फ शैंपू बदलते रहने से कोई खास फायदा नहीं होगा. इसके लिए योगा अभ्यास कर बालों की समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है.

Balayam Yoga

अगर बाल गंजे या हल्के हो गए हैं तो योगा की ये खास विधि फायदा पहुंचाएगी. इसको करने का तरीका बहुत साधारण और आसान है. अपने हाथों की अंगुलियों को अंदर की तरफ मोड़ लें और दोनों हाथों के नाखुन एक दूसरे के साथ जोड़कर आपस में रगड़ना शुरू करें. इस अभ्यास को 1-2 मिनट तक लगातार अंजाम देंऔर दिन में अपनी सुविधा के मुताबिक करते रहें. लगातार एक माह तक ये साधारण कसरत करने से बालों की सेहत बहाल की जा सकती है.

Shoulder Stand

बालों की समस्याएं दूर करने के लिए एक दूसरी कसरत आसन है. इसका तरीका ये है कि सीधे लेट जाएं और टांगों को कूल्हों समेत सीधा ऊपर उठाएं. फिर हाथों से कूल्हों को थाम लें. इस पोजीशन में खून की जबरदस्त सप्लाई सिर की तरफ जाएगी. ये विधि आपके बालों को बढ़ाने में मदद पहुंचाएगी. अगर संभव हो सके तो आसन किसी विशेषज्ञ या थेरेपिस्ट की निगरानी में ही किया जाना चाहिए.

एहतियाती उपाय

योगा के साथ अपनी खुराक का भी ख्याल रखें. पूरी नींद लें और टेंशन मुक्त होकर जिंदगी बिताएं. बालों पर बेतहाशा केमिकल का इस्तेमाल बंद कर दें. कम से कम हफ्ते में एक बार तेल से मसाज जरूर करें.

Related Articles

Back to top button