तमिलनाडु : कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, पोर्टल पर मिलेगी जानकारी

ड्राई रन के दौरान सिर्फ आंकलन किया गया कि 2 घंटे में 25 लोगों को किस तरह से वैक्सीन लगाई जाएगी और किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

चेन्नई: तमिलनाडु के पांच जिलों के 17 स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार यानी कि 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू किया गया है। यह ड्राई रन चेन्नई, पूनमल्ली, निल्गीरिस,तिरुनेलवेली और कोयंबटूर में आयोजित किया गया।

बता दें कि देशभर में आयोजित इस ड्राई रन का उदेश्य सिर्फ वातावरण में कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन ) व्यवहार्यता का आकलन करना, योजना एवं कार्यान्वयन के बीच संबंधों का परीक्षण करना, चुनौतियों की पहचान करना और वास्तविक कार्यान्वयन के लिए मार्ग प्रशस्त करना है।

वहीं ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्ण राजीव गांधी सरकार अस्पताल में मौजूदा रहे। ड्राई रन के दौरान किसी को भी टीका नहीं लगाया गया। ड्राई रन के दौरान सिर्फ आंकलन किया गया कि 2 घंटे में 25 लोगों को किस तरह से वैक्सीन लगाई जाएगी और किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु चिकित्सा सेवा निगम तथा लोक स्वास्थ्य एवं निवारक चिकित्सा निदेशालय ने पहले चरण में 2.5 करोड़ लोगों के लिए टीकाकरण के लिए आधारभूत संरचना तैयार की है।

टीका लगवाने वालों की पहचान, टीकाकरण स्थल, वैक्सीनेटर्स, कोल्ड चेन प्वॉइंट और ऐसे व्यक्ति जो लॉजिस्टिक्स का समन्वय करेंगे उनकी सूची एक अलग पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:नए साल की शुरुआत में खत्म होगा ‘कोरोना का खेल’, शुरू हो गई ड्राई रन की प्रक्रिया!

यह भी पढ़ें:कोरोना : उज्जैन (Ujjain)  में 14 मरीज हुए संक्रमित, रिकवरी रेट में हुई बढ़ोत्तरी

Related Articles

Back to top button