प्रकाशनार्थ: राष्ट्र सेविका समिति ने किया प्रेरक प्रसंग प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ: आजादी के 75 वें वर्ष को पूरे देश में अमृत महोत्सव वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में राष्ट्र सेविका समिति आगरा विभाग द्वारा प्रेरक प्रसंग प्रतियोगिता “1857 से 1947 तक के वीर क्रांतिकारी, वीरांगनाओं एवं स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित मार्गदर्शक घटनाएं जो प्रेरणास्रोत हों” का आयोजन विद्यार्थियों के लिये गुरुवार को सरस्वती शिशु मंदिर कमला नगर पर किया।

कार्यक्रम की शुरुआत समिति संयोजिका अंजू दियालानी, कार्यक्रम संयोजिका सीए दीपिका मित्तल, राधा शर्मा, श्रुति सिंघल एवं डॉ मनिंदर कौर ने भारत माता के चित्र के समक्ष दीप जला कर की। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षा डॉ मीरा अग्रवाल, प्राचार्या बी डी जैन डिग्री कॉलेज ने कहा कि इस तरह के प्रेरक कार्यक्रम न केवल विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ाते है अपितु उन्हें आगे आने और समाज में अपनी बात कहने का अवसर भी प्रदान करते है।

स्वतंत्रता सेनानियों के प्रेरक प्रसंग विद्यार्थियों को आजादी का महत्व बताते है कि कितने ही वीर बलिदानों के बाद हमारे देश को स्वंत्रता मिली है और हमारी आजादी कितनी महत्वपूर्ण है। हमें आजादी के शूर- वीरों को स्मरण करते हुए उनके बताये मार्ग पर अग्रसर होकर अपने देश के गौरव को और बढ़ाना है। उन्होंने आये सभी विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें आगे चलकर अपने कार्यो से भारत देश को विश्व गुरु बनाना है।

कार्यक्रम में गणेश राम नगर

कार्यक्रम में गणेश राम नगर बालिका विद्यालय बल्केश्वर एवं नेताजी सुभाष कन्या इण्टर कॉलेज मधु नगर, यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल, सरस्वती बालिका मंदिर सुभाष पार्क के लगभग 30 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में सीए प्रीति जैन और मीनाक्षी ऋषि रहे।

बालिका वर्ग में प्रगति उपाध्याय प्रथम

इस प्रतियोगिता के महिला वर्ग में सुमन मित्तल अव्वल रही एवं बालिका वर्ग में प्रगति उपाध्याय प्रथम , शैलजा गर्ग व् शिवानी द्वितीय एवं नवनि और राखी तृतीय रहे। इस अवसर पर राधा शर्मा ने आये हुए सभी लोगो का स्वागत किया और आये हुए सभी लोगो को राष्ट्र सेवा समिति का परिचय दिया।

बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील

कार्यक्रम का सञ्चालन करते हुए सीए दीपिका मित्तल ने आयी सभी महिला सदस्यों से मंच के सभी कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील की। कार्यक्रम के उपरांत अंजू दियालानी ने आयी हुए सभी महिलाओ का धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम में अमिता शर्मा, दुर्गेश शर्मा, अरुणा गुप्ता, सुमन मित्तल, निर्मला गौतम , रेखा अग्रवाल, मधू , निशा की उपस्तिथि उल्लेखनीय रही।

Related Articles