IPL
IPL

इस महामारी में अपनी Immunity बूस्ट करने के लिए रोज की चाय में शामिल करें ये दो चीजें

लखनऊ: देशभर में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है। कम समय में इसने कई लाख लोगों को जान लील ली है। राज्य कहती है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए घर से बाहर न निकले आवश्यक होने पर ही बाहर जाए। संक्रमण से बस इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना जरूरी है। इम्यूनिटी (Immunity) को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में भी बताया जा रहा है।

आप चाहे तो घरेलू नुस्खों से अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते है। कुछ ऐसी नैचुरल चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है। इम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण, फ्लू और वायरस से बचाती है। हर कोई रोजाना चाय पीता हैं तो ऐसे में आप अपनी चाय को भी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बना सकते हैं।

आप अपनी चाय में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं। चाय में अदरक, शहद या गुड़ के अलावा दो ऐसी खास चीजें हैं जिन्हें एक कप चाय में मिलाने से कमाल का फायदा हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: महीने की शुरुआत करने से पहले पढ़ें राशिफल, आज इन्हें मिलेगा लाभ

मुलेठी

आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अपनी रोजाना की चाय में मुलेठी मिलाएंगे तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती है बल्कि गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है। इसमें एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

ये भी पढ़ें: सावधान! WhatsApp पर ये लिंक खोलने से पहले पढ़ें खबर, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

लौंग

रोज की चाय में लौंग को मिलाने से आपको काफी फायदा हो सकता है। लौंग वाली चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। इससे न सिर्फ आपकी चाय में फ्लेवर आ सकता है बल्कि यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हो सकती है। लौंग शरीर में मौजूद कंजेशन को खत्म करने में मदद करती है।

 

Related Articles

Back to top button