डायबिटीज से मुक्ति पाने के लिए करें इस चीज का सेवन, होंगी…

0

देखा जाए तो आजकल हर 4 में से 3 लोग डायबिटीज यानी ब्लड शुगर बीमारी का शिकार है। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण आपका लाइफस्टाइल है। यह बीमारी खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने के कारण होती है, जिसकी मुख्य वजह गलत खान-पान है।खान-पान की आदतों में थोड़ा बदलाव करके इसके खतरे को कम किया जा सकता है और साथ ही इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के दौरान आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए तो चलिए जानते है क्या है वो।

तरबूज- आमतौर पर हमे तरबूज खाना पसंद होता है इसमें किसी भी तरह का कोई फैट या कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। तरबूज में मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

सेब- सेब में भारी मात्रा में सॉल्युबल फाइबर होता है। ये डायबिटीज के मरीजों में होने वाले इंफेक्शन को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखता है। साथ ही सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं। डाइजेस्टिव और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगार साबित होते हैं।                                                                                    जामुन- डायबिटीज में जामुन खाना बहुत लाभकारी होता है जामुन में 82 फीसदी पानी होता है और 14.5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट जामुन में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं। ये ब्लड और यूरिन में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार साबित होते हैं। जामुन के साथ-साथ इसकी गुठली भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

पपीता- पपीते में भारी मात्रा में विटामिन और जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा पहुंचाते हैं इसके अलावा पपीते में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी शामिल होते हैं। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं दिल और नर्वस सिस्टम को सुरक्षित रखते हैं।

अमरूद- अमरूद में फाइबर होने के कारण यह डायबिटीज में होने वाली कब्ज की बीमारी को दूर करता है। साथ ही यह डायबिटीज टाइप-2 के खतरे को कम करता है। अमरूद में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करता है इतना ही नहीं, अमरूद में विटामिन -ए और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है।

loading...
शेयर करें