Trending

कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इन कामों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल-

डेस्क । अगर आपका भी आत्मविश्वास डगमगा जाता है और आप लोगो के सामने बोलने या खुद को प्रेजेंट करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। आप बोलना तो बहुत कुछ चाहते हैं पर आप बोल नहीं पाते कभी आपके पास शब्द नही होते और कई बार आप लोगों को देख कर क्या बोले समझ ही नही पाते। अगर आप भी अपने आत्मविश्वास को मजबूत करना चाहते है तो इन कामों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल-

सुबह योगा करें : रोज सुबह योग या एक्सरसाइज करने से आपका दिमाग तेज, बदन फुलतील और चेहरे पर चमक आती है और ये सभी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में बहुत ही कारगर हैं। अगर आप प्रतिदिन योगा करते हैं तो आप खुद पर ज्यादा विश्वास कर पाएंगे और आपका आत्मविश्वास लोगो को आश्चर्य चकित कर देगा।

किताबे पढें : आप मन एकाग्र कर के किताबे पढ़ें। जब आप किताब पढ़ते है तो सिर्फ आपका ज्ञान ही नही बढ़ता बल्कि आपका मन एकाग्र होकर एक जगह लगा होता है जो आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। अपनी रुचि के अनुसार किताबे चुने और पढ़ें। एक जी किताब आपका ज्ञान तो बढैगी ही साथ ही आपकी हिचकिचाहट और किसी काम को एकाग्र होकर न कर पाने की समस्या को भी दूर कर देगी।

दो काम एक साथ न करें : अगर आप एक ही साथ दो-तीन काम करने की कोशिश करते हैं तो आप एक भी सही से नही कर पाते। और दोनो ही कामों को करने में आपको घबराहट सी होने लगती है। इस लिए पहले डिसाइड करे कि आपको क्या करना है यानी अपने लक्ष्य का चयन करें बाद में मन लगा कर उस काम को करें और पूरी दृढता के साथ अपनी मंजिल को पाए।

Related Articles