मोटापा कम करने के लिए, अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये डाइट प्लान

0

मोटापा एक ऐसी गंभीर समस्या है जिससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारी हो सकती हैं। मोटापा कम करने के लिए एक डाइट की जरूरत होती हैं जो आपका वजन कम करने मे मदद करे।

मोटापा कम करने के लिए, अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये डाइट प्लान

कई बीमारियों का कारण है मोटापा

स्वस्थ आहार में विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स जिंक, कैल्शियम, आयरन, आयोडीन की पूर्ण मात्रा के अलावा रोजाना व्यायाम और अनुशासित जीवनशैली को होना बहुत जरूरी है, साथ ही अच्छी नींद लेना भी आवश्यक है।

यह भी पढ़ें-

यह हैं कुछ शाकाहारी भोजन जो वजन कम करने में करेंगे मदद-

क्वानोवा-

क्वानोवा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ भूख कम करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यह ग्लूटेन फ्री होता है, जो गेहूं, राई, जौ जैसे अनाजों में पाया जाता है। इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया में सहायक होते हैं।

ओट्स-

ओट्स काफी पौष्टिक माना जाता है, जिसमें महत्वपूर्ण विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा होती है। इसमें कम फैट के साथ कैलोरी भी कम होती है जिसे पचाना आसान होता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के साथ-साथ रेसिस्टेंट स्टार्च भी होता हैं।

बीन्स और सोया सामग्री-

सोया प्रोडक्ट और बीन्स शरीर में प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति करता है। इसमें भी फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में मोटापा कम करने में मदद करता है। सेम, छोले, दाल, टोफू और ब्लैक बीन्स खाने से भूख कम लगती है और मेटाबॉलिज्म रेट कम होता है।

यह भी पढ़ें-

फल-

फल में कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को सही करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर फलों जैसे कि तरबूज, सेब, खरबूज, पपीता, संतरा और सभी तरह की बैरीज को खाना चाहिए।

नट्स-

नट्स से ना सिर्फ दिमाग तेज होता है बल्कि यह वजन कम करने में भी मदद करता है। जो लोग अपने आहार में नट्स शामिल करते हैं, वे वजन बढ़ने की संभावना को कम कर देते हैं और इससे उन्हें मोटापे का खतरा कम होता है। बादाम, अखरोट, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स शरीर में ज्यादा फैट को बर्न करते हैं।

loading...
शेयर करें