हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स, ये हैं कमजोरी के लक्ष्ण

एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं। शरीर में मजबूत हड्डियो के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना बहुत जरूरी है।

लखनऊ:  खान-पान की गलत आदतें और भाग दौड़ भरी जिंदगी से हमारी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। एक उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसे महसूस होता हैं। शरीर में मजबूत हड्डियो के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना बहुत जरूरी है। विटामिन डी आपको धूप से भी मिल सकता है। हड्डियां कमजोर पड़ रही हैं तो खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आज उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करती हैं।

हड्डियों को मजबूत करने वाली फूड्स

  • मछली: फिश का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन को हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
  • संतरा: संतरे को विटामिन सी का ही नहीं बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • अंजीर: अंजीर में फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा मात्रा है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  माइकल क्लार्क ने किया दावा: 2.2 करोड़ रुपये में बिकने के बाद IPL नहीं खेलेंगे स्टीव स्मिथ

कमजोर हड्डियों के लक्ष्ण

हड्डियों के कमजोर होने पर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है और हड्डियों में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। कुछ संकेत बताते हैं कि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही है। हमे इसे नजर अंदाज नही करना चाहिए। हड्डियों के कमजोर होने से मसूड़ों में दिक्कत होने लगती है। जबड़े की हड्डी दांतों पर पकड़ बनाए रखती है और एक उम्र के बाद अन्य हड्डियों की तरह ये भी कमजोर हो जाती है। अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में कैल्शियम और कोलेजन की कमी हो। ये दोनों पोषक तत्व मजबूत हड्डियों के लिए बहुत जरूरी माने जाते है।

यह भी पढ़े:  UP Budget 2021: अयोध्या में ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे’ की सौगात, छात्रों को मिलेगा ‘टैबलेट’

Related Articles

Back to top button